यूट्यूब पर खूब वीडियो देखते हो पर कभी इस पर अपलोड होने...

यूट्यूब पर खूब वीडियो देखते हो पर कभी इस पर अपलोड होने वाला पहला वीडियो देखा है

0
SHARE

YouTube एक ऐसी वेबसाइट, जिसका नाम आज दुनिया में शायद ही कोई हो जो न जानता हो. इसके आने के पहले लोग वीडियो के नाम पर सिर्फ टीवी या सिनेमा ही देखा करते थे और आम आदमी तो कभी सोच भी नहीं सकता था कि वह भी अपना वीडियो बनाकर इन्टरनेट पर डाल सकता है. यही कारण रहा कि अपने जन्म के समय से ही यू ट्यूब ने इन्टरनेट की दुनिया में अपनी एक खास जगह बना ली.

यूट्यूब का लाभ उठाने वाले आज दुनिया में लाखों करोड़ों की संख्या में हैं. लाखों लोग अपने वीडियो के जरिये अपनी प्रतिभा को दुनिया के सामने लाने में कामयाब हुए और अपनी पहचान बनाई. आज यूट्यूब पर लाखों की संख्या में वीडियो उपलब्ध हैं. लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि इस साईट पर अपलोड होने वाला सबसे पहला वीडियो कौनसा था ?

शायद आपने कभी इस ओर ध्यान ही न दिया हो ? हमने भी नहीं दिया था, पर आज इन्टरनेट पर सैर करते करते यह जानकारी हमें टकराई तो सोचा आपसे शेयर करें. तो जान लीजिये कि यूट्यूब पर अपलोड होने वाला सबसे पहला वीडियो Me at the zoo था.

इसे यूट्यूब के सह-संस्थापक जावेद करीम द्वारा शनिवार, 23 अप्रैल, 2005 को रात के 8:27 पर अपलोड किया गया था. और इसी दिन जावेद ने अपना अकाउंट भी यूट्यूब पर बनाया था. अब आपको उत्सुकता हो रही होगी कि आखिर उस वीडियो में जावेद ने क्या दिखाया था ?

तो आपको बता दें कि Me at the zoo में ऐसा कुछ भी ऐसा ख़ास नहीं था. इसे आप महज एक साईट टेस्टिंग वीडियो भी कह सकते हैं. इस वीडियो में जावेद एक जू में जाते हैं और हाथियों के सामने खड़े होकर उनकी लम्बी सूंड की तारीफ़ करते हैं. पीछे से एक बकरी के मिमियाने की आवाज भी सुनाई देती है.

ज्यादा बेचैन मत होइए, अब यहाँ तक आ गए हैं तो देख ही लीजिये …

कैसी लगी जानकारी और यूट्यूब का ये पहला वीडियो ?

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY