मुंबई पूना हाइवे पर आसमान से हुई मछलियों की बरसात

मुंबई पूना हाइवे पर आसमान से हुई मछलियों की बरसात

0
SHARE

सोशल मीडिया पर चर्चा गर्म है कि मुंबई पूना हाईवे पर सोमवार दोपहर को मछलियों की बारिश हुई है. इस खबर में कितनी सच्चाई है इसकी कोई आधिकारिक पुष्टि तो नहीं हुई है लेकिन सड़क पर पड़ी मछलियाँ और उन्हें उठाते लोगों की तस्वीरें वायरल हो गई हैं.

fish-rain_1

इस मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक यह बरसात कई किलोमीटर के दायरे में हुई जिससे हाईवे पर जाम की स्थिति बन गई. कुछ लोगों ने इस घटना का वीडियो भी बनाकर सोशल मीडिया में पोस्ट किया है.

fish-rain_4

आसमान से जीवों की बरसात हालांकि एक रहस्य है लेकिन आपको बता दें कि यह कोई पहला मामला नहीं है. इससे पहले भी कई स्थानों पर इस तरह की घटनाएं हो चुकी हैं. जून 2015 में मछलियों की ऐसी ही बारिश आंध्रप्रदेश के विजयवाड़ा के गोलमुंडी गांव में भी होना बताई गई थी.

fish-rain_8

वैज्ञानिकों के मतानुसार इस तरह की घटनाएं जल स्तंभ या बवंडर के कारण होती हैं. जब बवंडर समुद्र तल को पार करते हैं तो ऐसी स्थिति में पानी के भीषण तूफान में बदल जाते हैं. इस दौरान चलने वाली तेज़ हवाएं अपने साथ समुद्री जीवों जैसे मछलियां, मेंढक, कछुए, केकड़े यहां तक कि कई बार घड़ियालों को भी साथ उड़ा ले जाती हैं.

fish-rain_9

ये जीव बवंडर के साथ आसमान में तब तक उड़ते रहते हैं जब तक कि हवा की गति धीमी न हो जाए. जैसे ही हवा की गति की गति धीमी होती है, ये जीव बरसात के साथ जमीन पर गिरने लगते हैं.

एक वैज्ञानिक बिल इवांस ने अपनी पुस्तक में लिखा है कि पानी के जीव सालभर में करीब 40 बार बारिश के पानी के साथ आसमान से नीचे गिरते हैं.

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY