Home Life & Culture दुनिया के सबसे बड़े मुस्लिम देश की करेंसी पर छपती है गणेशजी...

दुनिया के सबसे बड़े मुस्लिम देश की करेंसी पर छपती है गणेशजी की तस्वीर

0

इंडोनेशिया दुनिया का सबसे बड़ा मुस्लिम देश है और आप यह जान कर हैरान हो जायेंगे कि वहाँ की करेंसी पर भगवान गणेश जी की तस्वीर छापी जाती है. इंडोनेशिया में 87.5 प्रतिशत आबादी मुस्लिम है जबकि वहाँ मात्र 3 प्रतिशत हिन्दू आबादी है.

इंडोनेशिया की मुद्रा रुपियाह कहलाती है. आप नीचे तस्वीर में देख सकते हैं कि वहाँ छपने वाले 20000 के नोट पर गणेश जी की फोटो छपी है. इसके साथ ही इस नोट पर वहाँ के पहले शिक्षा मंत्री ‘की हजर देवांत्रा’ की तस्वीर होती है. नोट के पीछे की तरफ क्लासरूम की तस्वीर है जिसमें बच्चे पढ़ते हुए दिखाए गए हैं.

इंडोनेशिया में गणेश जी को कला, विज्ञान और शिक्षा का देवता माना जाता है. लेकिन वहाँ हिन्दू देवी देवताओं से सम्बंधित यह इकलौता मामला नहीं है. ‘बांडुंग इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी के लोगो में भी गणेशजी विराजमान है. और तो और इसके मुख्य द्वार पर भी गणेशजी की मूर्ति लगी हुई है.

इंडोनेशिया में हिन्दू संस्कृति के प्रभाव अन्य जगहों पर भी देखे जा सकते हैं. इन्डोनेशियाई आर्मी के शुभंकर प्रतीक हनुमान जी हैं. इंडोनेशिया एयरलाइन्स का नाम ‘गरुड़’ के नाम पर रखा गया है. इसके अलावा जकार्ता मैन स्क्वायर पर श्रीकृष्ण और अर्जुन की भव्य मूर्ति लगी हुई है.

(Images : Blogspot)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here