Home News बिना कंप्यूटर के बोर्ड पर MS Word पढ़ाता है यह शिक्षक, माइक्रोसॉफ्ट...

बिना कंप्यूटर के बोर्ड पर MS Word पढ़ाता है यह शिक्षक, माइक्रोसॉफ्ट भी हुई प्रभावित

0

आज के युग में बच्चों के लिए कंप्यूटर शिक्षा बेहद जरूरी है लेकिन अफ़सोस कि दुनिया में आज भी अनगिनत स्कूल ऐसे हैं जहाँ कंप्यूटर नहीं है. पर शिक्षक यदि Owura Kwadwo जैसे समर्पित हों तो ये समस्या भी कोई समस्या नहीं लगती.

Owura Kwadwo अफ्रीकी देश घाना के एक देहाती इलाके में स्थित स्कूल में कंप्यूटर शिक्षक हैं. उनके स्कूल में कंप्यूटर की शिक्षा के लिए मूलभूत उपकरण भी नहीं हैं लेकिन फिर भी वे बड़े अनूठे तरीके से अपने शिष्यों को कंप्यूटर की शिक्षा देते हैं.

Owura Kwadwo खुद visual arts के विद्यार्थी रहे हैं और अपनी इसी योग्यता का उपयोग बच्चों को पढ़ाने में करते हैं. वे चाक की सहायता से ब्लैक बोर्ड पर कंप्यूटर प्रोग्रामों की हूबहू स्क्रीन बनाते हैं और फिर एक एक कमांड बच्चों को विस्तार से समझाते हैं.

हाल ही में Kwadwo की तस्वीरें सोशल मीडिया पर आईं तो वायरल हो गईं. दूसरे शिक्षक जहां सुविधाओं के अभाव का रोना रोकर बच्चों को पढ़ाने से कतराते हैं वहीं Kwadwo के इस समर्पण ने लोगों के मन में उनके प्रति सम्मान की भावना जगा दी है.

यहाँ तक कि माइक्रोसॉफ्ट तक भी जब ये तस्वीरें पहुंची तो कंपनी इस शिक्षक से प्रभावित हुए बिना नहीं रह सकी. बताया जा रहा है कि कंपनी अब इस स्कूल को कंप्यूटर शिक्षा का साजोसामान मुहैया कराएगी.

(Source : BoredPanda)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here