दुनिया भर में बने हाथों के कुछ अद्भुत ढाँचे

दुनिया भर में बने हाथों के कुछ अद्भुत ढाँचे

0
SHARE

अभी कुछ ही दिनों पहले वेनिस शहर के एक होटल को सहारा देते दैत्याकार हाथों के ढाँचे की तस्वीर सोशल मीडिया में खूब वायरल हुई थी. इटली के आर्टिस्ट Lorenzo Quinn  द्वारा बनाए गए इस ढाँचे का मकसद दुनिया को समुद्र के बढ़ते जलस्तर और पर्यावरण के खतरे के प्रति सचेत करना था.

Quinn द्वारा बनाए गए ढाँचे की तरह दुनिया में और भी कई जगह इस तरह के ढांचे बने हुए हैं जिन्हें हम आज आपको इस पोस्ट में दिखाएँगे.

#1 Mano del Desierto, Atacama Desert, Chile

Mano del Desierto के नाम से जाना जाने वाला यह giant hand चिली में बना हुआ है. इसे वहीं के आर्टिस्ट Mario Irarrázabal ने बनाया है. इसकी ऊंचाई 11 मीटर है.

#2 Hand of Punta del Este, Uruguay

यह कलाकृति भी Mario Irarrázabal ने ही बनाई है और उरुग्वे के एक सुप्रसिद्ध लैंडमार्क के रूप में जाना जाता है.

#3 Praying Hands, Tulsa, the United States

प्रार्थना की मुद्रा में जुड़े ये विशालकाय हाथ अमेरिका के ओक्लाहोमा प्रान्त में टुल्सा शहर में स्थित Oral Roberts University campus में बने हुए हैं. 30 टन वजनी   और 60    फीट ऊंची यह   प्रतिमा अमेरिका में कांसे से बनी सबसे बड़ी प्रतिमा है.

#4 Hand of Harmony, Cape Homi, South Korea

Hand of Harmony के नाम से प्रसिद्ध यह प्रतिमा दक्षिण कोरिया के Homigot Beach पर बनी है. कांसे और ग्रेनाइट से बना यह हाथ 1999 में बनाया गया था.

#5 Giant Hand at Bandung, Indonesia

इंडोनेशिया के Bandung में एक हाउसिंग काम्प्लेक्स के बाहर बना यह हाथ स्टील से बना है. इसे इंडोनेशिया के नामचीन मूर्तिकार Nyoman Nuarta ने बनाया   है.

#6 Holocaust Memorial, Miami

अमेरिका के मिआमी, फ्लोरिडा में बना यह हाथ 12 मीटर ऊंचा है और इसके आर्किटेक्ट हैं Kenneth Treister.

#7 Hands & Molecule, Ramsgate, Kent

आर्टिस्ट David Barnes द्वारा निर्मित और फार्मा कंपनी Pfizer  द्वारा बनवाई गई यह संरचना Westcliff Promenade, Ramsgate, Kent, UK में स्थित है.

#8 The Hand, Madrid, Spain

मेड्रिड, स्पेन में स्थित यह हाथ का यह ढांचा उरुग्वे स्थित ढाँचे के जैसा ही दिखता है. इसे 1987 में बनाया गया था.

#9 Giant Hands of Venice

ये वही ढांचा है जिसके बारे में हमने आपको आर्टिकल की शुरुआत में ही बताया था. इसे पर्यावरण सम्बन्धी खतरों के प्रति जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से बनाया गया है.

(Source)

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY