अच्छे शिक्षक से पढ़ने वाले छात्र बड़े होकर ज्यादा कमाते हैं, रिसर्च...

अच्छे शिक्षक से पढ़ने वाले छात्र बड़े होकर ज्यादा कमाते हैं, रिसर्च में हुआ खुलासा

0
SHARE

हार्वर्ड व कोलंबिया विश्वविद्यालयों के अर्थशास्त्र के प्रोफेसरों की एक टीम ने करीब दो दशक के समय में 25 लाख लोगों पर एक विषद अध्ययन किया है. इसका उद्देश्य शिक्षा और कमाई के बीच परस्पर सम्बन्ध का अध्ययन करना था.

रिसर्च के अनुसार उन लोगों की कमाई ज्यादा देखी गई जिन्हें बचपन में अच्छे शिक्षक मिले थे. औसत शिक्षकों ने भी प्रभाव छोड़ा था लेकिन कमजोर शिक्षकों द्वारा पढ़ाए गए बच्चे जीवन में ज्यादा कामयाब नहीं हो सके.

इस अध्ययन के निष्कर्ष के रूप में अध्येताओं का मानना है कि एक बेहतर शिक्षक और उसका व्यापक अनुभव न केवल आदर्श समाज के निर्माण में, बल्कि युवाओं के बेहतर भविष्य का निर्धारण करने में सबसे ज्यादा प्रभावी होता है. ऐसा इसलिए है, क्योंकि माध्यमिक शिक्षा स्तर तक पढ़ाई करने वाले छात्रों पर शिक्षकों की समझ का गहरा और दूरगामी असर पड़ता है, जो बच्चों के लिए जीवन के हर मोड़ पर मददगार साबित होता है.

विस्कॉनसिन-मैडिसन यूनिवर्सिटी वैल्यू एडेड रिसर्च सेंटर के निदेशक रॉबर्ट एच मेयेर का कहना है कि शिक्षा और कमाई के बीच सीधा सम्बन्ध है. अच्छे शिक्षकों की देखरेख में पढऩे वाले बच्चे अकादमिक करियर में अच्छा स्कोर करने में सफल होते हैं. वे भविष्य में बेहतर संस्थानों और उच्च शिक्षा हासिल करने के लिए प्रेरित होते हैं. बाद में इसका प्रत्यक्ष प्रभाव उनकी औसत आमदनी पर भी पड़ता है. यही वजह है कि जिस राजनीतिक व सामाजिक व्यवस्था में शिक्षा पर जोर होता है, वहां के लोग हर मामले में आगे नजर आते हैं.

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY