क्या आपको पता है कि बकरियां भी नौकरी करती हैं गूगल में

क्या आपको पता है कि बकरियां भी नौकरी करती हैं गूगल में

0
SHARE

काम करने के लिए दुनिया की सर्वश्रेष्ठ जगहों में से एक है गूगल. यह एक ऐसी कंपनी है जिसमें नौकरी करना हर पढ़े लिखे युवा का सपना होता है लेकिन कुछ ही भाग्यशाली होते हैं जिनका यह सपना पूरा हो पाता है. लेकिन यहाँ हम जो बात आपको बताने जा रहे हैं वो ज़रा अलग है.

क्या आपको पता है कि गूगल में सिर्फ इंसान ही नहीं बकरियों को भी नौकरी पर रखा जाता है और उन्हें बाकायदा तनख्वाह भी दी जाती है ? जी हाँ, ये सच है कि लगभग 200 बकरियां ऐसी हैं जो गूगल की एम्प्लोई हैं लेकिन आप सोच रहे होंगे की आखिर बकरियां ऐसा क्या काम करती हैं जिसके लिए गूगल ने उन्हें नौकरी पर रखा हुआ है ?

google-goats

चलिए हम बताते हैं. एक समाचार के मुताबिक़ ये बकरियां दरअसल गूगल परिसर में स्थित लॉन की घास चरने का काम करती हैं. कुछ समय से गूगल ने अपने परिसर में घास कटाई के लिए मशीनों का प्रयोग करना बंद कर दिया है क्योंकि उनसे निकलने वाले धुएं से प्रदूषण होता था और आवाज से गूगल में काम करने वाले लोगों को परेशानी होती थी.

लिहाजा गूगल ने लगभग दो सौ बकरियों को नियमित रूप से लॉन की घास चरने के लिए हायर कर लिया है और इसके लिए ट्रेंड चरवाहे भी नियुक्त कर दिए हैं. तो हो गईं न बकरियों की पौ बारह ! मुफ्त की घास चरने को मिले और पैसे अलग से जिससे मालिक भी खुश !

वैसे बता दें कि बकरियों से घास की ट्रिमिंग करवाने का काम सबसे पहले याहू ने 2007 में शुरू किया था जिसे बाद में गूगल ने भी अपना लिया.

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY