Home Entertainment कभी दिल्ली में जूस बेचते थे गुलशन कुमार, टी-सीरीज की सफलता ने...

कभी दिल्ली में जूस बेचते थे गुलशन कुमार, टी-सीरीज की सफलता ने बनाया संगीत-सम्राट

0

संगीत जगत के प्रख्यात व्यक्तित्व और टी-सीरीज कम्पनी के संस्थापक गुलशन कुमार का आज जन्मदिन है. गुलशन कुमार का नाम फ़िल्मी दुनिया की उन हस्तियों में शुमार है जिन्होंने महज कुछ ही समय में शोहरत की बुलंदियों को हासिल किया. हालांकि इस सफलता के पीछे संघर्ष की एक कहानी छुपी है. आज उनके बारे में ऐसी ही कुछ अनकही बाते जानते हैं..

# गुलशन कुमार का जन्म 5 मई 1956 को एक पंजाबी परिवार में हुआ. उनके पिता चंद्रभान दुआ दिल्ली के दरियागंज में जूस की दुकान चलाते थे जिसमें गुलशन उनका साथ देते थे.

# इसके बाद उन्होंने दिल्ली में ऑडियो कैसेट्स की दुकान खोली जहाँ वे काफी कम दामों पर कैसेट्स बेचते थे.

# 80 के दशक में गुलशन कुमार ने ‘टी-सीरीज’ नाम से नोएडा में म्यूजिक कम्पनी शुरू की जिसमें वे बॉलीवुड गानों को अपनी आवाज में रिकॉर्ड कर बेचते थे. बाद में कम्पनी को मुम्बई में शिफ्ट कर दिया गया.

# बेहद कम समय में ‘टी-सीरीज’ ने संगीत की दुनिया में अपनी धाक जमा ली. कम्पनी ने सोनू निगम, अनुराधा पौडवाल और कुमार शानू जैसे उभरते हुए गायकों को लॉन्च भी किया.

# 1992-93 का एक दौर था जब गुलशन कुमार सबसे ज्यादा टैक्स देने वाले उद्योगपति बन गये थे. उन्होंने टी-सीरीज के जरिए संगीत को घर-घर तक पहुंचाया.

# गुलशन कुमार खुद भी गायक थे और उन्होंने ज्यादातर भक्ति गीत ही गाये. उनका गाया ‘मैं बालक तू माता शेरा वालिए’ सबसे ज्यादा हिट हुआ.

# गुलशन कुमार की हत्या 12 अगस्त 1997 को मुम्बई के एक मंदिर के बाहर गोली मारकर कर दी गई. हत्या के पीछे अंडरवर्ल्ड का हाथ बताया गया.

# उनके बाद ‘टी-सीरीज’ कम्पनी को उनके बेटे भूषण कुमार ने सम्भाला हुआ है. उनकी बेटियां तुलसी कुमार और खुशाली कुमार भी बेहतरीन सिंगर हैं.

# 2017 में टी-सीरीज ने घोषणा की कि गुलशन कुमार के जीवन पर आधारित एक फिल्म बनाई जाएगी जिसका नाम ‘मोगुल-द गुलशन कुमार स्टोरी’ होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here