गो-मूत्र में निकला सोना, गुजरात के वैज्ञानिक ने किया दावा

गो-मूत्र में निकला सोना, गुजरात के वैज्ञानिक ने किया दावा

0
SHARE

गुजरात के जूनागढ़ कृषि विश्वविद्यालय के एक प्रोफेसर ने गो-मूत्र से सोना निकालने का दावा किया है. बी.ए. गोलकिया नामक  प्रोफेसर ने यह दावा पिछले चार सालों के गहन शोध के बाद किया है.

Indian-scientists-find-gold-in-Gir-cow-urine

टाइम्स ऑफ़ इंडिया पर छपी एक रिपोर्ट के अनुसार जूनागढ़ एग्रीकल्चरल यूनिवर्सिटी के बायोटेक्नोलॉजी विभाग के अध्यक्ष डॉ. गोलकिया ने चार सालों की रिसर्च के दौरान गिर नस्ल की 400 से अधिक गायों के मूत्र की लगातार जांच की. उन्होंने एक लीटर गोमूत्र से 3 मिलीग्राम से 10 मिलीग्राम तक सोना निकालने का दावा किया है.

उन्होंने यह भी कहा कि यह सोना आयन के रूप में पाया गया और यह पानी में घुलनशील है. उन्होंने कहा कि गो-मूत्र से प्राप्त इस सोने को रासायनिक प्रक्रिया के द्वारा ठोस रूप में परिवर्तित किया जा सकता है.

गोमूत्र परीक्षण के लिए डाॅ.गोलकिया और उनकी टीम ने क्रोमैटोग्राफी-मास स्पेक्ट्रोमेट्री विधि का इस्तेमाल किया. गोलकिया ने आगे बताया – ‘अभी तक हम प्राचीन ग्रंथों में ही गो-मूत्र में स्वर्ण पाए जाने की बात सुनते थे, लेकिन इसका कोई वैज्ञानिक सबूत नहीं था. हम लोगों ने इस पर शोध करने का फैसला किया. हमने गिर नस्ल की 400 गायों के मूत्र का परीक्षण किया और  उसमें सोने को खोज निकाला।’

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY