शाबाश ! किसी हीरो की तरह सिपाही ने यात्री को ट्रेन से...

शाबाश ! किसी हीरो की तरह सिपाही ने यात्री को ट्रेन से कटने से बचाया

0
SHARE
अपनी जान की सुरक्षा को लेकर आम भारतीय कितने सजग रहते हैं इसका नजारा देखना हो तो आप किसी भी रेलवे स्टेशन पर चले जाइए. चलती हुई ट्रेन में दौड़ते हुए चढ़ना एक ऐसा खतरनाक काम है जो आपको भारत के कमोबेश हर स्टेशन पर देखने को मिल जाएगा. अक्सर इस वजह से लोगों की जान जाने की ख़बरें आती रहती हैं लेकिन लोग फिर भी समझते नहीं.
चेन्नई के इग्मोर स्टेशन स्टेशन से जा रही दादर सुपरफ़ास्ट एक्सप्रेस में एक ऐसा ही नजारा देखने को मिला. दौड़कर ट्रेन पकड़ने की कोशिश में एक यात्री का पैर फिसल गया और वह ट्रेन और प्लेटफार्म के बीच के गैप की ओर गिरने लगा. उसकी किस्मत अच्छी थी कि पास ही प्लेटफार्म पर खड़े एक RPF कांस्टेबल ने उसे देख लिया और उसने अद्भुत तत्परता और सूझबूझ का परिचय देते हुए उसे प्लेटफार्म पर खींच लिया. कुछ पलों की भी देर हो जाती तो उसका कटना तय था क्योंकि ट्रेन रफ़्तार पकड़ रही थी और उसका हाथ गेट से फिसलने लगा था.

षणमुगम का ये कारनामा सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गया और अब अधिकारियों ने तय किया है उन्हें इसके लिए वार्षिक अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा. षणमुगम इससे पहले भी अपनी ड्यूटी मुस्तैदी से निभाते रहे हैं और कई और यात्रियों की जान भी बचा चुके हैं.
यात्री को बचाने वाले कांस्टेबल षणमुगम का कहना है कि बहुत से लोग आखिरी मिनट में स्टेशन पहुँचते हैं और इसी हड़बड़ी की वजह से हादसे होते हैं.
इस पूरे घटनाक्रम में सबसे दिलचस्प बात ये रही कि हादसे का शिकार होने से बचा यात्री आखिरकार उसी ट्रेन से रवाना हो गया जिससे कटने से उसे बचाया गया था, क्योंकि इस घटना के कारण ड्राइवर ने ट्रेन को कुछ देर के लिए रोक दिया था.

यहाँ देखिये इस घटना का वीडियो …


(Source : Topyaps)

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY