Home Odd News मुस्लिम परिवार ने छपवाया हिन्दू तरीके का शादी का कार्ड, ‘श्री गणेशाय...

मुस्लिम परिवार ने छपवाया हिन्दू तरीके का शादी का कार्ड, ‘श्री गणेशाय नमः’ भी लिखवाया

0

नेताओं के आग उगलते बयानों और सम्प्रदायों के बीच तनाव की ख़बरों के बीच ठंडी हवा के झोंके की तरह कुछ ऐसी ख़बरें भी आती रहती हैं जो मन को सुकून देती हैं. उत्तरप्रदेश के बलिया जिले का एक मुस्लिम परिवार अपने परिवार में होने जा रही शादी के कार्ड को लेकर चर्चा में आ गया है. उन्होंने कार्ड कुछ इस तरह से छपवाया है कि लगता ही नहीं कि निमंत्रण किसी मुस्लिम परिवार के घर से है.

शादी सिराजुद्दीन नामक युवक की है जिसकी शादी का कार्ड सोशल मीडिया में वायरल हो गया है. इस कार्ड की भाषा शैली तो हिन्दू संस्कृति के अनुरूप है ही, इसमें सभी हिन्दू प्रतीकों का भी उपयोग किया गया है. ‘श्री गणेशाय नमः’ से लेकर कलश तक सभी कुछ इस कार्ड में है.

Punjab Kesari

सिराजुद्दीन के भाई नसरुल्ला ने टाइम्स ऑफ़ इंडिया को बताया है, “इसमें गलत क्या है? हमने अपने हिंदू मित्रों की सुविधा के लिए ऐसे कार्ड दिए हैं. इसमें कुछ नया नहीं है. हमलोग मिल-जुलकर शादी और त्योहार मनाते हैं. हम गांव के सीधे-सादे लोग हैं। हम सिर्फ प्यार और भाईचारे की भाषा जानते हैं. जब हमारे गांव में प्रिंटेड कार्ड का फैशन नहीं था तब हम कागज पर हाथ से लिखकर न्योता भेजते थे और उस पर हल्दी भी छिड़कते थे.”

परस्पर साम्प्रदायिक सौहार्द्र बढ़ाने की दिशा में सिराजुद्दीन और नसरुल्ला की यह पहल वाकई सराहनीय है.

Subscribe our YouTube channel -