Home News इस गरीब आदमी ने एक अजनबी के लिए जो किया, वो आपके...

इस गरीब आदमी ने एक अजनबी के लिए जो किया, वो आपके दिल को छू लेगा

0

यूँ इंसान बहुत स्वार्थी जीव होता जा रहा है और इसके उदाहरण ढूँढने हमें कहीं दूर नहीं जाना पड़ता, अपने आसपास ही मिल जाते हैं, लेकिन कुछ लोग परमार्थी भी होते हैं और निस्वार्थ दूसरों के लिए कुछ भी कर जाते हैं. ऐसे ही लोगों के उदाहरण बनते हैं जो दुनिया भर में सुनाये जाते हैं.

स्कॉटलैंड के ग्लासगो से एक ऐसे ही परमार्थी गरीब आदमी की कहानी सोशल मीडिया में वायरल हो रही है. इनकी कहानी पढ़ने के बाद भी इनके फैन हो जायेंगे.

हुआ ये कि जॉन मैकगोन नामक ये बेघर आदमी ग्लासगो के शेर्रिफ की कचहरी के पास टहल रहा था तभी इसने देखा कि पार्किंग में खड़ी एक कार का शीशा खुला हुआ है. शायद कार मालिक उसे बंद करना भूल गया था. जॉन ने पास जाकर देखा तो पाया कि आगे की सीट पर एक बैग रखा हुआ है. अब जॉन को चिंता हुई कि कोई इस बैग को चुरा न ले. कहीं इस बैग में कोई कीमती सामान तो नहीं ? तो साहब खुद ही उस कार और बैग के रखवाले बनकर पास में ही खड़े हो गए.

बारिश होने लगी, पर कार मालिक नहीं लौटा. जॉन करीब ढाई घंटे तक बारिश में खड़े खड़े इंतज़ार करते रहे पर कोई नहीं आया. आखिरकार जॉन ने उस कार में से बैग निकाल कर चेक किया. पाया कि उसमें साढ़े चार सौ पौंड रखे हुए हैं. जॉन उस बैग को लेकर पास ही में स्थित एक वकील के ऑफिस में गए और पूरा वृत्तान्त बताकर सुरक्षित रखने के लिए बैग उन्हें सौंप दिया.

वकील साहब ने पुलिस को सूचित कर दिया कि एक बैग उनके पास सुरक्षित रखने के लिए आया है साथ ही जॉन से उस कार में नोट छोड़ने के लिए कहा ताकि कार मालिक परेशान न हो. कार मालिक जब अपनी सहकर्मी एक लड़की के साथ लौटा तो उसे खुला शीशा देख तुरंत अपनी भूल का अहसास हुआ. लेकिन जब उसे कार में एक परचा मिला जिस पर लिखा हुआ था कि आपका बैग अमुक वकील के ऑफिस में सुरक्षित रखा हुआ है, तब उसे राहत की सांस आई.

खैर, उसका बैग तो वापस मिल ही गया पर वह उस व्यक्ति से मिलना चाहता था जिसने उसका बैग सुरक्षित किया. उसने जॉन को खोज निकाला और तब उसे पता चला कि जॉन एक बेघर और गरीब इंसान हैं. अब उस कार मालिक ने नेकदिल जॉन के लिए 5000 पौंड जमा करने का अभियान चलाया है ताकि उनकी मदद की जा सके. ग्लासगो के लोग भी जॉन की कहानी से बहुत प्रभावित हुए और खुले दिल से उनकी मदद करने के लिए आगे आ रहे हैं.

(Source : DailyMail)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here