मेनचेस्टर हमले में घायल बच्चों की मदद करने वाले गरीब बेघरबार को...

मेनचेस्टर हमले में घायल बच्चों की मदद करने वाले गरीब बेघरबार को लोगों ने रातोंरात बनाया अमीर

0
SHARE
बीते दिनों मेनचेस्टर में हुए आतंकवादी हमले के बाद जब सभी लोग जान बचाने के लिए घटनास्थल से दूर भागने की हड़बड़ी में थे तब एक वहां एक व्यक्ति ऐसा भी था जो विस्फोट की जानकारी मिलते ही घटनास्थल की तरफ भागा था.
वह व्यक्ति था 35 साल का गरीब बेघर Stephen Jones, जो उस रात मेनचेस्टर एरेना के बाहर गली में सो रहा था.  विस्फोट की आवाज सुनते ही उसकी नींद खुल गई. पहले तो उसने सोचा कि यह आतिशबाजी की आवाज है लेकिन जब उसने लोगों को चीखते हुए बाहर की ओर भागते हुए देखा तो माजरा उसकी समझ में आ गया.
news.com.au
वह चाहता तो चुपचाप तमाशा देख सकता था या फिर उस स्थान से अन्यत्र कहीं जा सकता था क्योंकि उस भीड़ में उसका अपना कोई नहीं था. परन्तु उसने ऐसा कुछ भी नहीं किया, वह फ़ौरन घटनास्थल की तरफ घायलों की मदद करने के लिए भागा.
किसी हीरो की तरह वह घायल बच्चों और लोगों की मदद करने में जुट गया. उसकी इस निस्वार्थ सेवा को वहाँ मौजूद कई लोगों ने नोटिस किया. इन्हीं में से एक थे West Ham United Football Club के मालिक David Sullivan.
हादसे के बाद David ने पता लगाया कि आखिर वह व्यक्ति कौन था जो उस रात लोगों की जी जान से मदद करने में जुटा था. जब उन्हें पता चला कि वह एक बेघरबार गरीब व्यक्ति है तो वह भावुक हो गए और उन्होंने उसकी मदद करने का फैसला कर लिया. उन्होंने सोचा कि वे Stephen को कुछ नए कपड़े और एक किराए का मकान देंगे जिसका 6 महीने का किराया वो खुद भरेंगे. एक और स्थानीय निवासी ने उसे अपनी कंपनी में नौकरी पर रखने की इच्छा जताई.
अब उन्होंने ट्विटर के जरिये Stephen के बारे में बताते हुए उसको खोजने का अभियान चलाया. सोशल मीडिया पर लोगों को जब इस बारे में पता चला तो कई और मददगार सामने आ गए. एक महिला ने क्राउडफंडिंग के जरिये उसके लिए 2 लाख इकट्ठे किया तो एक दूसरे आदमी ने 32 लाख इकट्ठे कर लिए.
अभी मदद का सिलसिला जारी है और Stephen की इंसानियत के बदले लोग उसकी ज़िन्दगी बदल देना चाहते हैं. उधर Stephen से जब पूछा गया कि आखिर उस रात उन्हें लोगों की मदद करने की प्रेरणा कैसे मिली तो उसने कहा, “मानाकि मैं बेघर हूँ लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि मेरे भीतर दिल नहीं है.”

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY