सवारी भूल गई थी 8 लाख कीमत के सामान से भरा बैग,...

सवारी भूल गई थी 8 लाख कीमत के सामान से भरा बैग, टैक्सी ड्राइवर ने जस का तस लौटाया

0
SHARE

आज के जमाने में जहां लोग सड़क पर पड़े लावारिस 10 के नोट को भी भगवान का प्रसाद समझकर जेब में रख लेते हैं, वहीं दिल्ली के एक टैक्सी ड्राईवर ने ईमानदारी की ऐसी मिसाल पेश की है कि उसकी जितनी तारीफ़ की जाए उतनी कम है.

दिल्ली की सड़कों पर टैक्सी चलाकर अपने परिवार का पेट भरने वाले 24 साल के देवेन्द्र की टैक्सी में एक यात्री करीब 8 लाख रुपये कीमत के सामान से भरा बैग भूल गया. इस बैग में सोने के जेवरात, लैपटॉप, एक एप्पल का आईफोन, एक कैमरा और करीब 70 डॉलर की करेंसी रखी थी. देवेन्द्र ने ईमानदारी का परिचय देते हुए बैग को पुलिस के पास जमा करा दिया.

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक़ देवेन्द्र ने अपनी टैक्सी से एक यात्री को सेंट्रल दिल्ली के पहाड़गंज में एक होटल के पास छोड़ा था. यात्री को छोड़ने के बाद देवेन्द्र कनाट प्लेस की तरफ चले गए.

बाद में जब उन्होंने अपनी गाड़ी की साफ़ सफाई की तो उन्हें पीछे की सीट पर एक बैग रखा दिखाई दिया. उन्होंने खोलकर देखा तो उसमें कई कीमती सामान रखे हुए थे.

पर देवेन्द्र की नीयत डाँवाडोल नहीं हुई. वे सीधा दिल्ली डोमेस्टिक एअरपोर्ट पुलिस स्टेशन पहुंचे और पूरे वाकये की जानकारी अधिकारियों को देकर बैग उनके हवाले कर दिया.

पुलिस अधिकारी देवेन्द्र की ईमानदारी से  खासा प्रभावित हुए. इसके बाद बैग के मालिक के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए उन्होंने उसे खोलकर देखा तो उसमें एक शादी का कार्ड मिला. कार्ड में लिखे नंबर पर संपर्क किया तो बैग के मालिक का पता चल गया.

आवश्यक औपचारिक कार्यवाही के बाद बैग मालिक को सौंप दिया गया. बैग मालिक देवेन्द्र की ईमानदारी का कायल हो गया और पुलिस ने भी देवेन्द्र को समुचित नगद पुरस्कार दिलाये जाने के लिए सिफारिश की है.

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY