Home Puzzles & Brain Teasers इस आदमी के बचने का रास्ता लाखों में से कोई एक ही...

इस आदमी के बचने का रास्ता लाखों में से कोई एक ही बता पायेगा

0

इंसान की ज़िन्दगी में तमाम मुश्किल परिस्थितियाँ आती हैं और जो उनसे सकुशल बचने का रास्ता निकाल लेता है उसे ही बुद्धिमान कहा जाता है. जनमानस में ऐसी सैकड़ों कहानियाँ प्रचलित हैं जहां इंसान के आगे इधर कुआं और उधर खाई वाली स्थिति होती है. ऐसी स्थितियों से बच कर आने वाले को ही बहादुर और बुद्धिमान कहा जाता है. इस पोस्ट में भी ऐसी ही एक कहानी है जो न सिर्फ आपकी दिमागी कसरत कराएगी बल्कि आपकी बुद्धि की परीक्षा भी लेगी.

एक व्यक्ति खड़ा हुआ था तभी उस जगह पर एकदम से शेर आ जाता है. आदमी शेर से जान बचाने के लिए नदी में कूदने ही वाला होता है तभी उसको नदी में 2-2 मगरमच्छ दिखाई देते हैं. ऐसे में इस व्यक्ति के पास कोई चारा नहीं होता. जिसके बाद वो बिना समय बर्बाद किये एकदम से पेड़ पर चढ़ जाता है.

जिस पेड़ पर ये व्यक्ति चढ़ता है उसकी सामने वाली डाली पर एक जहरीला सांप पहले से ही बैठा होता है.अब ये व्यक्ति बीच में बुरी तरह से फंस चुका है, लेकिन इन सबमें अच्छी बात ये है कि पेड़ के नीचे एक बंदूक भी पड़ी हुई है, जिसकी मदद से सांप को मारा जा सकता है. अब सवाल ये आता है कि ये आदमी ना ऊपर जा सकता है न ही नीचे बंदूक उठाने आ सकता है. ऐसे में ये ऐसा क्या करे कि इसकी जान बच जाए?

इस तस्वीर में पूछे जा रहे सवाल का जवाब हममें से बहुत से लोगों के पास है. अब देखना ये होगा कि कौन है वो बुद्धिमान जो इस सवाल का जवाब दे सकता है. आप भी दिमाग पर जोर डालें… अगर आप भी इसका सही जवाब ढूंढ सके तो यकीन मानिये आप हर मुश्किल घड़ी का हंसकर सामना कर जायेंगे.

पहला जवाब

इस आदमी से सांप कुछ ही दूरी पर है. यदि वह एकदम से सांप को पकड़कर बहुत तेजी से शेर के ऊपर फेंक देता है, तो शेर अपने ऊपर हुए अचानक हमले से डरकर खुद ही पीछे हट जायेगा और उसका ध्यान डर के मारे दूसरी तरफ चला जायेगा. इसके बाद व्यक्ति नीचे आकर बंदूक को उठा लेगा.

दूसरा जवाब

जिस पेड़ पर ये व्यक्ति चढ़ गया है उसकी दूसरी डाली को तोड़कर सांप को मारा जा सकता है उसके बाद शेर का सांप के जरिये ध्यान भंग किया जा सकता है. इसके अलावा बंदूक उठाकर किसी भी स्थिति का सामना आसानी से किया जा सकता है. या फिर ये व्यक्ति सांप के मरने के बाद शेर के सोने का इंतज़ार करते रहें, क्योंकि शेर एक बहुत आलसी जानवर है.

आपके पास इस आदमी का समस्या का कोई और हल है ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here