IAS की नौकरी छोड़ शिक्षक बन गए जयपुर के रोमन सैनी

IAS की नौकरी छोड़ शिक्षक बन गए जयपुर के रोमन सैनी

1
SHARE

IAS एक ऐसी नौकरी है जो किसी भी भारतीय युवा का सबसे बड़ा सपना होती है लेकिन बहुत कम लोग ऐसे होते हैं जिनका यह सपना पूरा हो पाता है. इस नौकरी को छोड़ने की बात शायद ही कोई सोचेगा लेकिन रोमन सैनी ने ऐसा किया है.

जयपुर के रोमन सैनी 22 साल की उम्र में प्रथम प्रयास में यूपीएससी परीक्षा पास कर देश के सबसे युवा आईएएस अफसरों में शामिल हो गए. लेकिन अब जॉब छोड़कर फ्री ऑनलाइन एजुकेशन स्टार्ट-अप शुरू कर रहे हैं. इससे पहले रोमन सिर्फ 16 साल की उम्र में एम्स की प्रवेश परीक्षा पास कर चुके हैं.

roman-saini

रोमन जबलपुर (मध्य प्रदेश) में सहायक कलेक्टर के पद पर तैनात थे लेकिन अब पूरा समय एजुकेशन स्टार्ट-अप ‘अनएकेडमी’ को देंगे. उनके  इस प्रयास को सराहते हुए प्रधानमंत्री कार्यालय  ने 16 जनवरी से होने वाले स्टार्ट-अप इंडिया में शामिल होने के लिए उन्हें बुलावा भेजा है.

roman-saini-2

रोमन और उनके मित्र गौरव मुंजाल साथ-साथ 11वीं कक्षा में ट्यूशन पढ़ने जाया करते थे तभी उनके दिमाग में विचार आया कि हर बच्चे को अच्छी ट्यूशन क्यों नहीं मिल सकती. इसके कुछ साल बाद सॉफ्टवेयर इंजीनियर गौरव ने यू-ट्यूब पर अनएकेडमी के नाम से चैनल बनाया. गौरव भी ऑनलाइन रियल स्टेट कंपनी फ्लैटचैट के सीईओ का पद छोड़ रहे हैं.

roman-saini-4

इनके दो और मित्र  हेमेश व सचिन गुप्ता के साथ मिलकर अनएकेडमी.इन नाम से वेब प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है. जल्द ही अनएकेडमी का स्मार्टफोन एप लॉन्च किया जाएगा जो सबको अपना ट्यूटोरियल वीडियो बनाने में सक्षम करेगा. वीडियो और एप नि:शुल्क होंगे.

Via – Bhaskar

 

1 COMMENT

LEAVE A REPLY