Home News इतनी ठण्ड कि सिर पर बर्फ जम गई, फिर भी टेस्ट देने...

इतनी ठण्ड कि सिर पर बर्फ जम गई, फिर भी टेस्ट देने 5 किमी चलकर स्कूल पहुंचा बच्चा

0

शिक्षा प्राप्त करना हर बच्चे का जन्मसिद्ध अधिकार है लेकिन दुनिया में अभी भी कई इलाके ऐसे हैं जहां पढ़ने के लिए बच्चों को बेहद मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. बहुधा इसका कारण या तो गरीबी या फिर भौगोलिक परिस्थितियाँ होती हैं.

चीन के एक 8 वर्षीय बालक की तस्वीर आज पूरी दुनिया के सोशल मीडिया में वायरल हो रही है. वजह है पढ़ाई के प्रति उसका जज्बा. ये बच्चा हड्डियां जमा देने वाली सर्दी में बर्फीले रास्तों से होता हुआ करीब 4.8 किमी पैदल चलकर टेस्ट देने स्कूल पहुंचा.

चीन के युन्नान प्रांत में ग्रामीण इलाके में स्थित एक प्राइमरी स्कूल के हेडमास्टर को अपनी आँखों पर उस समय विश्वास नहीं हुआ जब उन्होंने अपने स्कूल के एक 8 वर्षीय विद्यार्थी को स्कूल में देखा. अभी अभी स्कूल पहुंचे उस बच्चे के सिर पर बर्फ जमी हुई थी.

वह माइनस 9 डिग्री तापमान में बर्फीले मौसम का सामना करते हुए करीब 5 किलोमीटर चलकर स्कूल में टेस्ट देने पहुंचा था.

ठण्ड के कारण उसके हाथ सूज गए थे और चेहरा लाल हो गया था. हेडमास्टर Fu Heng यह देखकर सन्न रह गए. उन्हें विश्वास नहीं हुआ कि सिर्फ टेस्ट देने के लिए इतना छोटा बच्चा इतना बड़ा जोखिम उठा सकता है.

उन्होंने उस बच्चे की तस्वीरें लीं और सोशल मीडिया पर उसकी कहानी लिखी. बच्चा बेहद गरीब परिवार से है और अपनी दादी और बहन के साथ रहता है. मासूम बच्चे की तस्वीर चीनी सोशल मीडिया में तेज़ी से वायरल हुई और कई लोगों ने मदद का प्रस्ताव भी रख दिया.

चीनी मीडिया की खबरों के अनुसार अब तक स्कूल को करीब 15 हजार डॉलर मदद के रूप में प्राप्त हो चुके हैं. इसके अलावा स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों की सुविधा के लिए 20 हीटिंग उपकरण और करीब 144 गर्म कपड़ों के जोड़े प्राप्त हो चुके हैं.

सोशल मीडिया ने इस बच्चे का नाम Ice Boy रख दिया है. लोगों को उम्मीद है कि पढ़ाई के प्रति जो जज्बा उसने इस नन्ही सी उम्र में दिखाया है वह जीवन में उसे आगे बढ़ाने में सहायक होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here