Home Entertainment डॉन को सबसे पहले ढूँढने वाले पुलिस अफसर का आज जन्मदिन है

डॉन को सबसे पहले ढूँढने वाले पुलिस अफसर का आज जन्मदिन है

0

हिंदी फिल्मों का एक सुनहरा दौर ऐसा गुजरा है जब किसी ईमानदार और कड़क पुलिस अधिकारी के बारे में सोचते समय दिमाग में एक ही तस्वीर उभरती थे और वह होती थी अभिनेता इफ्तेखार की. उन्होंने इतनी फिल्मों में पुलिस अधिकारी के किरदार निभाये कि यह छवि उनके व्यक्तित्व से जुड़ सी गई थी. कहते हैं कि कई बार ट्रैफिक पुलिस वाले या एअरपोर्ट पर ड्यूटी में तैनात पुलिसवाले जब उन्हें देखते तो सैल्यूट ठोक देते थे.

अभिनेता इफ्तेखार का पूरा नाम सैयदना इफ्तेखार अहमद शरीफ था. उनका जन्म 22 फरवरी 1920 को जालंधर में हुआ था लेकिन परवरिश कानपुर में हुई. उन्होंने पेंटिंग की पढ़ाई की थी लेकिन वे गायक बनना चाहते थे. वे के. एल. सहगल की स्टाइल में गाया करते थे. पर किस्मत को कुछ और ही मंजूर था इसलिए न वे चित्रकार बने और न गायक, बल्कि बन गए अभिनेता.

उनका फ़िल्मी सफ़र 1938 में शुरू हुआ लेकिन उन्हें सही पहचान बी.आर. चोपड़ा की ‘इत्तेफाक़’ से मिली जिसमें उन्होंने पुलिस अधिकारी का किरदार निभाया था. इसके बाद तो फिर उन्होंने न जाने कितनी फिल्मों में पुलिस अधिकारी का किरदार निभाया. अमिताभ बच्चन के साथ ‘डॉन’ में निभाया गया उनका रोल आज भी जनमानस के दिलों में बैठा हुआ है.

लेकिन ऐसा नहीं कि इफ्तेखार ने सिर्फ पुलिस अधिकारी के रोल ही किये हों. उन्होंने विविध प्रकार चरित्र भूमिकाएं कीं और वे जज, वकील, डॉक्टर, जमींदार के किरदारों में भी कई फिल्मों में नजर आये. ये सच है कि पुलिस अधिकारी के रोल उन पर बहुत फबते थे और उन्हें सर्वाधिक प्रसिद्धि भी उन्हीं किरदारों से मिली.

4 मार्च 1995 को 75 वर्ष की आयु में इफ्तेखार इस दुनिया को छोड़कर चले गए लेकिन उनके किरदार आज भी लोगों के जेहन में ताज़ा हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here