Home Life & Culture एक शहर, जहां लोग अपना घर जमीन के ऊपर नहीं, भीतर बनाते...

एक शहर, जहां लोग अपना घर जमीन के ऊपर नहीं, भीतर बनाते हैं

0

प्राचीनकाल में मनुष्य गुफाओं, कंदराओं में रहा करता था, ये हम सभी जानते हैं. लेकिन जैसे जैसे सभ्यता का विकास हुआ मनुष्य ने जमीन के ऊपर घर बना कर रहना शुरू कर दिया. लेकिन क्या आप जानते हैं दुनिया में एक शहर ऐसा भी है जहाँ लोग गुफाओं में तो नहीं पर जमीन के भीतर घर बनाकर रहते हैं ? जी हाँ, करीब 10 हजार घरों वाला ये शहर चीन में है.

सेंट्रल चाइना के हेनान प्रान्त में एक छोटा सा शहर है Sanmenhi City. यहाँ सदियों पुरानी एक परंपरा आज भी चली आ रही है. यहाँ लोग जमीन के भीतर खुदाई करके घर बनाते हैं और उनमें रहते हैं.

इन घरों को स्थानीय भाषा में yaodong कहा जाता है. यहाँ रहने वाले चीनी करीब छह पीढ़ियों से, यानी करीब 200 वर्ष से अधिक समय से ऐसे घरों में रहते आ रहे हैं. ये इलाका ज्यादातर पहाड़ी है.

ये घर कुछ इस तरह से डिज़ाइन किये हुए होते हैं कि इनमें सूर्य के प्रकाश की कोई कमी नहीं होती. साथ ही ये घर सर्दियों के मौसम में गर्म और गर्मियों में ठन्डे रहते हैं.

तकनीक के विकास के साथ साथ अब इन घरों में भी आधुनिकता की छाप देखने को मिलने लगी है. ईंटों की दीवारें बनाने के साथ साथ नक्काशी और सजावट भी इन घरों में देखने को मिलती है.

और तो और, इन घरों की वजह से यहाँ रहने वाले लोग कमाई भी करते हैं. दरअसल इन अनोखे घरों को देखने के लिए दूर दूर से टूरिस्ट आते हैं और इनमें एक रात ठहर कर ही जाते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here