Home News भारत का पहला बजट कब और किसने पेश किया था, जानते हो...

भारत का पहला बजट कब और किसने पेश किया था, जानते हो ?

0

‘बजट 2018’ हाल ही में केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने पेश किया है. ‘बजट’ अर्थात साल भर के आय – व्यय का लेखा जोखा. क्या कभी आपने सोचा है कि भारत में बजट की शुरुआत कब हुई ? पहला बजट किसने पेश किया. आइये जानते हैं.

‘बजट’ शब्द की उत्पत्ति फ्रेंच भाषा के शब्द ‘बूजट’ से हुई बताई जाती है जिसका अर्थ होता था ‘चमड़े का थैला’. ब्रिटेन के वित्तमंत्री सरकारी आय-व्यय के लेखे जोखे की प्रति एक लाल रंग के चमड़े के थैले में रख कर लाया करते थे. धीरे धीरे बजट शब्द उस प्रति के लिए ही इस्तेमाल होने लगा.

भारत का पहला बजट 1860 में पेश किया गया था. इसे 18 फरवरी 1860 को जेम्स विल्सन नामक अंग्रेज ने वाइसराय की परिषद् में पेश किया था. इस तरह से जेम्स विल्सन को भारतीय बजट का संस्थापक माना जा सकता है. ये जनाब उस समय के बहुत बड़े अर्थशास्त्री थे और इन्होने ही स्टैण्डर्ड चार्टर्ड बैंक की स्थापना की थी.

The Hindu

आजाद भारत का पहला बजट उस समय के वित्तमंत्री आर के षणमुखम चेट्टी ने 26 नवम्बर 1947 को पेश किया था.

आपको ये जान कर हैरानी होगी कि हर साल सरकार इतने जोर शोर से ‘बजट’ प्रस्तुत करती है लेकिन संविधान में कहीं भी ‘बजट’ शब्द का उल्लेख नहीं है. संविधान के आर्टिकल 112 में ‘बजट’ के शब्द के बजाये ‘Annual Financial Statement’ लिखा हुआ है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here