Home News भारत का पहला रेस्टोरेंट जहां रोबोट परोसेंगे खाना

भारत का पहला रेस्टोरेंट जहां रोबोट परोसेंगे खाना

0

विदेशों में ऐसे कई रेस्टोरेंट हैं जहाँ ग्राहकों को खाना इंसान नहीं बल्कि रोबोट परोसते हैं. अब भारत में भी एक रेस्टोरेंट अपने यहाँ इंसानों की जगह रोबोट वेटर लगाने जा रहा है. ‘रोबोट’ नाम का ये रेस्टोरेंट तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई के एक पॉश इलाके में स्थित है.

एक वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार शुरुआत में चार रोबोट वेटर मंगाए गए हैं जो ग्राहकों को उनकी टेबल पर जाकर आर्डर सर्व किया करेंगे. इस रिपोर्ट के अनुसार ये भारत का पहला ऐसा रेस्टोरेंट होगा जहां रोबोट वेटर का काम करेंगे.

चीन और जापान में इस तरह के कई रेस्टोरेंट खुल गए हैं जहां पूरी तरह से रोबोट ही काम करते हैं. कहीं कहीं तो रसोइये का काम भी रोबोटों से ही लिया जा रहा है. अब तो इनडोर के अलावा आउटडोर कामों के लिए भी कम्पनियां रोबोटों को नियुक्त कर रही हैं.

इसी साल खबर आई थी कि ऑस्ट्रेलिया की एक पिज़्ज़ा कंपनी ने होम डिलीवरी देने के लिए रोबोट नियुक्त किया है. ये रोबोट गूगल मैप और जीपीएस की सहायता से पिज़्ज़ा सही ठिकाने पर पहुंचा देते हैं. ये रोबोट्स पावरफुल लेजर बेस्ड सेंसर तकनीक से युक्त होते हैं जिससे रास्ते में मिलने वाले किसी भी अन्य वाहन से नहीं टकराते हैं.

उम्मीद करिए कि आपके शहर में भी जल्द ही कोई रोबोट वेटर वाला खुल जाए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here