Home Odd News 60 करोड़ की है ये नंबर प्लेट, जिसे एक भारतीय ने खरीदा...

60 करोड़ की है ये नंबर प्लेट, जिसे एक भारतीय ने खरीदा है

0

जितने पैसों में कई लक्ज़री गाड़ियां आ जाएँ उतने पैसों में बलविंदर साहनी ने सिर्फ नंबर प्लेट खरीदी है. जी हाँ, यूएई में रहने वाले इस भारतीय बिजनेसमैन ने अपनी रॉल्‍स रॉयस कार की खातिर यूनिक नंबर हासिल करने के लिए 9 मिलियन डॉलर (करीब 60 करोड़ रुपए) खर्च किए हैं. साहनी ने अपनी कार के दुबई लाइसेंस प्‍लेट ‘D5’ के लिए यह भारी-भरकम रकम दी है.

d5-number-plate-1

गत शनिवार को यूएई में लोकल रोड ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी ने नंबर प्लेट्स के लिए ऑक्शन कराये थे. इस ऑक्शन में ‘D5’ नंबर को रियल एस्टेट व्यवसायी बलविंदर साहनी ने 33 मिलियन दिरहम (करीब 60 करोड़ रुपए) में खरीद लिया. बताया जा रहा है कि साहनी को ये नंबर इतना पसंद था कि वे इसके लिए और भी ज्यादा रकम खर्च करने को तैयार थे.

d5-number-plate-2

संयुक्त अरब अमीरात में छोटा नंबर होना रईसी की निशानी माना जाता है. हालांकि साहनी ने यह नंबर प्लेट खरीदने के पीछे कुछ और वजह बताई है. दरअसल वे ‘9’ अंक को अपने लिए बहुत शुभ मानते हैं. अब चूँकि ‘D’ अंग्रेजी वर्णमाला में चौथे स्थान पर आता है और इसमें 5 और जोड़ दिए जाएँ तो यह ‘9’ हो जाता है.

साहनी इससे पहले भी अपनी गाड़ियों के लिए मंहगी नंबर प्लेट्स खरीद चुके हैं. उन्होंने पिछले साल ही 25 मिलियन दिरहम (करीब 45 करोड़ रुपए) में 09 नंबर की प्‍लेट खरीदी थी. उनके पास कुल 6 रॉल्‍स रॉयस कारें हैं.

d5-number-plate-3

यूएई रोड ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी ने शनिवार को कुल 80 नंबर प्लेट्स की नीलामी की. इस नीलामी से प्राप्त धनराशि को वहाँ की सरकार चैरिटी के लिए खर्च करती है. लोगों द्वारा बढ़चढ़ कर बोली लगाने के पीछे यह भी एक कारण है क्योंकि उन्हें पता होता है कि उनका पैसा समाज की भलाई के लिए उपयोग किया जाएगा.


(Source : Bhaskar)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here