इन 10 देशों की मुद्रा पर बहुत भारी है हमारा रूपया

इन 10 देशों की मुद्रा पर बहुत भारी है हमारा रूपया

0
SHARE

जब भी हम विदेश घूमने जाने के बारे में सोचते हैं तो सबसे पहले यही सोचते हैं कि बहुत रुपयों का इंतजाम करना होगा क्योंकि अक्सर हम रुपये को एक कमजोर करेंसी के रूप में ही आंकते हैं. लेकिन ये बात पूरी तरह सच नहीं है. दुनिया में एक नहीं, कई देश ऐसे हैं जिनके मुकाबले हमारा रुपया बहुत मजबूत है. ऐसे ही 10 देशों की सूची हमने तैयार की है जो न केवल घूमने के लिहाज से अच्छे हैं बल्कि वहाँ आपको एक रुपये के बदले ज्यादा मुद्रा भी मिलेगी.

#1 श्रीलंका

श्रीलंका न सिर्फ हमारा पडोसी देश है बल्कि अपनी वाइल्ड लाइफ और समुद्र तटों के लिए बहुत प्रसिद्ध भी है. साथ ही इस देश की मुद्रा भी हमारे देश की मुद्रा के मुकाबले कमजोर है. यहाँ आपको 1 रुपये के बदले 2.36 श्रीलंकाई रुपये मिल जायेंगे.

#2 इंडोनेशिया

दुनिया के कुछ बेहतरीन समुद्र तट इंडोनेशिया में हैं. समंदर का नीला पानी और किनारे पर सफ़ेद रेत के जैसे दृश्य इंडोनेशिया में देखने को मिलेंगे शायद ही और कहीं मिलेंगे. और सबसे अच्छी बात ये कि यहाँ 1 भारतीय रुपये के बदले 208 इन्डोनेशियाई रुपये मिल जायेंगे. और क्या लोगे भाई ?

#3 वियतनाम

आप चाहें तो विएतनाम भी जा सकते हैं. ये देश खूबसूरत तो है ही साथ ही यहाँ की मुद्रा भारत के मुकाबले बेहद कमजोर है. जी हाँ, 1 भारतीय रुपये के बदले यहां आपको मिलेंगे 353 विएतनामी डोंग !

#4 कोस्टा रिका

मध्य अमरीकी देश कोस्टा रिका वो जगह है जहां बहुत अधिक संख्या में अंतर्राष्ट्रीय टूरिस्ट जाते हैं. ये देश अपने बीचेस, जंगलों और विविधता से भरे जंगली जीवन के लिए प्रसिद्ध है. यहाँ आप बेफिक्र होकर जा सकते हैं क्योंकि यहाँ हमारा 1 भारतीय रूपया 8.76 कोस्टा रिकान कोलन के बराबर है.

#5 जापान

बेशक जापान की गिनती दुनिया के विकसित देशों में होती है यदि मुद्रा की बात की जाए तो आपको जानकर हैरानी होगी कि हमारा रूपया जापानी येन के मुकाबले मजबूत है. जी हाँ, 1 भारतीय रूपया वर्तमान दर के अनुसार 1.75 जापानी येन के बराबर है.

#6 आइसलैंड

नार्थ अटलांटिक सागर में स्थित यूरोपीय देश आइसलैंड बेहद खूबसूरत देश है. अच्छी बात ये है कि यूरोपीय देश होने के बावजूद यहाँ भी आप घाटे में नहीं रहेंगे और 1 रुपये के बदले में 1.62 आइसलैंडिक क्रोना ले पायेंगे.

#7 पैराग्वे

आप चाहें तो दक्षिण मध्य अमेरिकी देश पैराग्वे भी घूमने जा सकते हैं. और निस्संकोच जा सकते हैं क्योंकि वहाँ आपको 1 रुपये के बदले में 87 पैराग्वे गुआरानी मिल जायेंगे. है न फायदे का सौदा ?

#8 कम्बोडिया

क्या आपको पता है दुनिया का सबसे बड़ा हिन्दू मंदिर कहाँ है ? वो भारत में नहीं बल्कि कंबोडिया में है. इसे वहाँ के राजा सूर्यवर्मन द्वितीय ने 12वीं सदी में बनवाया था. तो आप कंबोडिया घूमने जा सकते हैं बड़े आराम से क्योंकि वहाँ हमारा रुपया किसी डॉलर से कम नहीं है. जी हाँ, 1 रूपया 62 कम्बोडियाई रीएल के बराबर है.

#9 हंगरी

सेंट्रल यूरोप में स्थित हंगरी भी दुनिया के उन चुनिन्दा देशों में है जिसकी खूबसूरती देखने दुनिया भर से पर्यटक जाते हैं. आप भी यहाँ शौक से जा सकते हैं क्योंकि हमारा रुपया यहाँ भी पर्याप्त मजबूत है. यूं कहें कि वहाँ की मुद्रा से चौगुना मजबूत है. यहाँ 1 रुपये के बदले 4 HUF आप प्राप्त कर सकते हैं.

#10 दक्षिण कोरिया

दक्षिण कोरिया सिर्फ टेक्नोलॉजी में ही अग्रणी देश नहीं है बल्कि देखने के लिहाज़ से भी बहुत सुन्दर है. अच्छी बात ये कि यहाँ की मुद्रा हमारे देश की मुद्रा के मुकाबले थोड़ी कमजोर भी है. थोड़ी क्या, बल्कि कहना चाहिए कि काफी कमजोर है. यहाँ आपको 1 भारतीय रुपये के बदले 17.67 दक्षिण कोरियाई वोन मिलेंगे.

तो अब बना डालिए प्लान, विदेश यात्रा का !

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY