चीन के बारे में ये 10 रोचक बातें आप शायद ही जानते...

चीन के बारे में ये 10 रोचक बातें आप शायद ही जानते हों

0
SHARE

चीन हमारा पडोसी देश है. भारत के साथ यूँ तो चीन के व्यापारिक रिश्ते काफी मजबूत हैं लेकिन सीमा पर यदा कदा तनातनी चलती रहती है. अभी हाल ही में चीन में चुनाव हुए और वहाँ की सत्ता एक बार फिर शी जिनपिंग के हाथों में आ गई है. इन चुनावों में जीत के बाद शी जिनपिंग का कद न केवल चीन में बल्कि विश्व नेताओं में भी काफी बढ़ा हुआ माना जा रहा है.

बहरहाल, इस पोस्ट में हम आपको चीन के बारे में कुछ रोचक जानकारियाँ देने जा रहे हैं. इनमें से कई ऐसी होंगी जो शायद आपको पहले से पता न हों.

#1 आइसक्रीम की खोज चीन में हुई मानी जाती है. बताया जाता है कि 2000 ईसा पूर्व में चीन में दुनिया की पहली आइसक्रीम चावल और दूध को मिलाकर बनाई गई थी.
#2 अमेरिका ने बीते सौ सालों में जितना सीमेंट का इस्तेमाल किया है, उतना चीन ने सिर्फ तीन सालों यानी 2011 से 2013 के बीच कर लिया. इन तीन सालों में चीन में 6615 मिलियन टन सीमेंट का इस्तेमाल हुआ.

#3 चीन के कई शहरों की वायु इतनी प्रदूषित हो चुकी है कि वहाँ शुद्ध हवा के कैन बेचे जाने लगे हैं. शुद्ध हवा की भी कई किस्में आती हैं जैसे, ‘तिब्बत की शुद्ध हवा’, ‘क्रन्तिकारी याहयान’ और ‘पोस्ट इंडस्ट्रियल ताइवान’ आदि.

#4 चीन क्षेत्रफल के हिसाब से बहुत बड़ा देश है पर एक ही टाइमज़ोन में आता है.
#5 आधिकारिक रूप से चीन का कोई धर्म नहीं है लेकिन यहाँ इटली से ज्यादा ईसाई रहते हैं. चीन में ईसाई धर्म को मानने वाले 5.4 करोड़ हैं जबकि इटली में सिर्फ 4.7 करोड़.
#6 चीन में करीब साढ़े तीन करोड़ लोग अभी भी गुफाओं में ही रहते हैं. इन गुफाओं को ‘योडांग्स’ कहा जाता है. गुफाओं में रहने वालों सबसे ज्यादा संख्या ‘शांक्सी’ प्रांत में है.

#7 एक ओर जहां चीन की इतनी बड़ी आबादी गुफाओं में रहती है तो वहीं दूसरी ओर चीन में ‘घोस्ट टाउन्स’ की संख्या भी सबसे ज्यादा है. अर्थात ऐसे शहर जिनमें कोई नहीं रहता. एक अनुमान के मुताबिक़ चीन में करीब साढ़े छह करोड़ घर ऐसे हैं जो खाली पड़े हैं. ये वो घर हैं जिन्हें बढ़ती आबादी को ध्यान में रखते हुए बनाया गया था.
#8 ‘जायंट पांडा’ दुनिया में कहीं भी हो, उस पर अधिकार चीन का ही होगा.

#9 खाने पीने की बात करें तो चीन दुनिया का एक ऐसा देश है जहां के लोग कुत्ता बिल्ली और सांप तक खा जाते हैं. हालाँकि पशु अधिकार संस्थाओं के आवाज उठाने के बाद अब पालतू जानवर जैसे कुत्ते के मांस खाने में कुछ कमी देखी जा रही है.
#10 दुनिया का हर पांचवा शख्स चीनी है.

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY