बिना क्राइम किये 500 रुपये में ले सकेंगे ‘जेल का मजा’

बिना क्राइम किये 500 रुपये में ले सकेंगे ‘जेल का मजा’

0
SHARE

‘जेलें सिर्फ अपराधियों के लिए होती हैं’, जल्दी ही ये बात गलत साबित हो जाने वाली है क्योंकि महाराष्ट्र सरकार जेल टूरिज्म की संभावनाओं पर गंभीरता से विचार कर रही है. इसके तहत वे लोग भी जेल का अनुभव उठा सकेंगे जिन्होंने कोई अपराध नहीं किया है.

नवभारत टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक़ जेल के भीतर कुछ घंटे बिताने के लिए आपको 500 रुपये फीस देनी होगी. जेल में रहने के दौरान आपको जेल के सारे नियम-कायदे एक कैदी की तरह फॉलो करने होंगे. फिलहाल महाराष्ट्र जेल प्रशासन राज्य की तीन जेलों में इस जेल टूरिज्म को शुरू करने पर विचार कर रहा है.

रिपोर्ट के अनुसार महाराष्ट्र जेल प्रशासन के आईजी ने ठाणे, रत्नागिरी और सावंतवाड़ी जेल प्रमुखों से जेल के स्पेस के बारे में जानकारी मांगी है ताकि जेल में उपलब्ध जगह को ध्यान में रखते हुए आगे की योजना बनाई जा सके.

बताया जा रहा है कि महाराष्ट्र जेल प्रशासन को जेल टूरिज्म का यह आइडिया तेलंगाना की एक पुरानी जेल से आया है, जिसे अब म्यूजियम में तब्दील कर दिया गया है. बताया जाता है कि इस म्यूजियम में आईजी साहब एक रात रुके थे, इसी दौरान उनके दिमाग में यह आइडिया आया.

ज्यादातर लोगों ने जेलों को सिर्फ फिल्मों में ही देखा होता है इसलिए जेल के भीतर के जीवन को लेकर लोगों में एक स्वाभाविक उत्सुकता होती है. जेल टूरिज्म ऐसे ही लोगों की बिना किसी भय के उत्सुकता शांत करने का काम करेगी. साथ ही कई जेलें ऐसी भी हैं जो ऐतिहासिक महत्व की हैं जहां स्वतंत्रता सेनानियों को रखा गया था, ऐसे जगहों को भी लोग करीब से देख सकेंगे.

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY