Home News हरियाणा के गाँव की इस लड़की की अंग्रेजी अंग्रेजों को भी शरमा...

हरियाणा के गाँव की इस लड़की की अंग्रेजी अंग्रेजों को भी शरमा देने के लिए काफी है

0

करियर में सफलता के लिए अंग्रेजी का आज के युग में क्या महत्त्व है, ये आज का हर युवा समझता है और जानता है लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद अच्छी अंग्रेजी बोल पाना बहुतों के लिए संभव नहीं हो पाता. लोग अपने बच्चों को अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में पढ़ाते हैं, कोचिंग संस्थान में भेजते हैं लेकिन ये कमबख्त विदेशी जुबान है ही ऐसी चीज़, कि बोलना सीख भी लिया जाए तो अंग्रेजों जैसा लहजा नहीं आ पाता. लेकिन हरियाणा की एक बालिका के लिए ये कोई समस्या नहीं है.

हरियाणा के समालखा के कमालपुर की रहने वाली जान्हवी पंवार, जो कि अभी मात्र 13 साल की हैं, वंडर गर्ल के नाम से मशहूर हो गई हैं. इनकी खासियत है कि ये अंग्रेजी के साथ साथ दुनिया की 8 भाषाएं बखूबी बोल लेती हैं और अंग्रेजी तो ऐसे बोलती हैं मानो यह उनकी मातृभाषा हो. इतना ही नहीं, उन्हें अमेरिकन और ब्रिटिश एक्सेंट में महारत हासिल है. देखिये उनका एक वीडियो जिसमें वे अमेरिकन न्यूज़ एंकर की तरह बोल रही हैं –

Posted by Wonder Girl Janhavi on Tuesday, February 17, 2015

मात्र 13 साल की उम्र में वे 12वीं कक्षा पास कर चुकी हैं. इतना ही नहीं वे विभिन्न संस्थानों में स्पीच देने भी जाने लगी हैं. उनके वीडियो सोशल मीडिया पर जबरदस्त रूप से शेयर किये जा रहे हैं. अंग्रेजी पर तो उनके अधिकार का आलम ये है कि जाह्नवी की अंग्रेजी सुन अंग्रेज भी दंग रह जाते हैं. देखिये ये वीडियो जिसमें वे कुछ ब्रिटिश पर्यटकों के साथ बात कर रही हैं और उन्हें अंग्रेजी में गाना सुना रही हैं –

जान्हवी ने अपनी प्रतिभा से न सिर्फ सोशल मीडिया बल्कि हरियाणा के सीएम मनोहरलाल खट्टर का भी दिल जीत लिया है. वे भी जान्हवी की प्रतिभा के कायल हो गए.

ख़ास बात ये है कि जान्हवी हरियाणा के एक छोटे से गाँव की है जहां अंग्रेजी का कोई चलन नहीं है. इसके बावजूद सिर्फ अपनी लगन के बलबूते पर जान्हवी ने ये महारत हासिल की है. उनकी प्रतिभा को देखते हुए ही उन्हें एक साल में दो दो परीक्षाएं पास करने की अनुमति दी गई जिसके चलते वे इतनी कम उम्र में ही 12वीं पास कर सकीं.

वे बड़ी होकर आईएएस बनना चाहती हैं जो उनकी प्रतिभा को देखते हुए बिलकुल भी कठिन दिखाई नही देता.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here