Home News हड़ताल कैसे की जाती है ये कोई इन जापानी बस ड्राइवरों से...

हड़ताल कैसे की जाती है ये कोई इन जापानी बस ड्राइवरों से सीखे

0

आज के दौर में आम जनता से लेकर बड़े-2 संगठन सरकार और कंपनियों से अपनी मांग मनवाने या विरोध प्रदर्शन के लिए हड़ताल का सहारा लेते हैं. भारत में हड़तालें कैसे होती हैं ये आपसे छुपा नहीं है. तोड़फोड़, आगजनी, सार्वजनिक संपत्ति को नुक्सान पहुँचाना आदि हमारे देश में हड़ताल का जानामाना तरीका है.

पर दुनिया के हर देश में हड़ताल ऐसे नहीं होती. जापान में एक कंपनी के बस ड्राइवरों ने हड़ताल का अनोखा तरीका अपनाया है. इन बस ड्राइवरों ने हड़ताल के दौरान न तो बस चलाना बंद किया, न ही तोड़फोड़ की और न ही बसों को आग लगाईं. बल्कि एक नायब तरीका अपनाया जिसे जानने के बाद आप उनके फैन हो जायेंगे.

इन ड्राईवरों ने सेवा बंद करने की बजाय यात्रियों से किराया न लेने का फैसला किया है. अब बसें तो बदस्तूर चल रही हैं, पर यात्री मुफ्त में यात्रा कर रहे हैं. मतलब यात्रियों को कोई असुविधा होने के बजाये फायदा हो रहा है और कंपनी को नुक्सान.

source- japantoday

दरअसल जापान के ओकायामा शहर में रयोबी ग्रुप की बसें चलाने वाले ड्राइवर अपनी नौकरी के भविष्य को लेकर चिंता में हैं क्योंकि एक अन्य कम्पनी को उसी मार्ग पर बस चलाने का ठेका दिया गया है जो कि काफी कम किराये पर लोगों को सेवा दे रही है. ऐसे में इन ड्राइवरों ने रयोबी ग्रुप के प्रबंधन से उनकी नौकरी को स्थाई करने हेतु पुख्ता इंतजाम करने की बात कही और इसी मांग को लेकर उन्होंने हड़ताल शुरू की.

हालांकि हड़ताल करने का उनका यह तरीका काफी अलग है जहाँ वे बस तो चला रहे हैं पर यात्रियों से किराया नहीं ले रहे हैं इसके लिए उन्होंने टिकिट मशीन को ढँककर रख दिया है. उन्होंने कहा कि अगर वे बसें न चलाने का फैसला लेते तो प्रबंधन यह कह सकता था कि ड्राइवर केवल अपने हित के बारे में सोच रहे हैं और उन्हें आम जनता की कोई चिंता नहीं है. वैसे इस मुफ्त की सवारी का किराया ड्राइवरों को अपनी जेब से भरना पड़ सकता है लेकिन वे पीछे हटने को तैयार नहीं हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here