ये है दुनिया की सबसे तेज रफ़्तार ट्रेन, 603 Km/h की स्पीड...

ये है दुनिया की सबसे तेज रफ़्तार ट्रेन, 603 Km/h की स्पीड से दौड़ती है

0
SHARE

जापान रेलवे की मेग-लेव बुलेट ट्रेन दुनिया की सबसे तेज़ रफ़्तार ट्रेन मानी गई है. हाल ही में इसने 603 किमी / घंटा की रफ़्तार से दौड़कर अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया है जो 590 किमी / घंटा का था. भारत में अभी बुलेट ट्रेन नहीं चलते हैं इसलिए शायद आपको इस ट्रेन की रफ़्तार का अंदाजा न हो लेकिन इतना समझ लीजिये कि इस ट्रेन को एक मील की दूरी तय करने में मात्र 10 सेकंड लगते हैं. और यह ट्रेन मात्र 11 सेकंड में 600 की रफ़्तार पकड़ लेती है.

world-fastest-bullet-train

आज से ठीक 52 साल पहले यानी 1 अक्टूबर, 1964 को जापान ने अपनी पहली बुलेट ट्रेन सर्विस ‘शिन्कासेन’ की शुरुआत की थी. यह ट्रेन आज भी 210 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से टोक्यो और ओसाका के बीच चल रही है.

जापान की नई मेगलेव ट्रेन कई मायनों में ख़ास है. इसकी सबसे बड़ी खासियत इसकी रफ़्तार तो है ही साथ ही दूसरी खासियत ये है कि यह ट्रेन कभी पटरी से नहीं उतर सकती है. साथ ही यह ट्रेन पूरी तरह से साउंडप्रूफ है.

इस ट्रेन में सामान्य ट्रेनों की तरह पहिये नहीं होते हैं बल्कि यह मैग्नेटिक सिस्टम से पैदा हुए फ़ोर्स से चलती है. यह अपने ट्रैक से 10 सेमी ऊपर उठकर चलती है जिससे घर्षण नहीं होता और ना ही झटके लगते हैं.

हालांकि इस ट्रेन के लगभग सभी परीक्षण हो चुके हैं फिर आम जनता को इसमें यात्रा करने के लिए अभी लगभग 10 साल इंतज़ार करना पड़ेगा, क्योंकि इसके लिए विशेष ट्रैक बिछाने का काम अभी चल रहा है.

जापान की इस नई नवेली बुलेट ट्रेन की रफ़्तार का एक नमूना देखना चाहते हैं तो ये वीडियो देख लीजिये –

(Source : Slashgear)

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY