Home News जापानी कर्मचारी ने 3 मिनट पहले ले लिया लंच ब्रेक, कंपनी ने...

जापानी कर्मचारी ने 3 मिनट पहले ले लिया लंच ब्रेक, कंपनी ने नेशनल टीवी पर मांगी माफ़ी

0

कहा जाता है कि ‘अनुशासन ही देश को महान बनाता है’ और जापानी अनुशासन का पालन करने में शायद पूरी दुनिया में सबसे अव्वल हैं. अभी कुछ ही हफ़्तों पहले एक जापानी ट्रेन मात्र 20 सेकंड पहले रवाना हो गई थी जिस पर रेलवे ने देश से माफ़ी मांगी थी.

एक बार फिर जापानी अनुशासन का एक नया किस्सा दुनिया के सोशल मीडिया में छाया हुआ है. हाल ही में एक जापानी कर्मचारी की मामूली सी गलती पर उसकी आधे दिन की तनख्वाह काट ली गई और कंपनी के अधिकारीयों ने नेशनल चैनल पर अपने कर्मचारी के व्यवहार के लिए क्षमा मांगी.

हुआ ये कि जापान के कोबे शहर में वाटरवर्क्स ब्यूरो में काम करने वाला एक कर्मचारी लंच ब्रेक के लिए 3 मिनट पहले ही अपनी सीट से उठ गया. कर्मचारी की इस हरकत पर ब्यूरो अधिकारियों ने न सिर्फ उसकी आधे दिन की सैलरी काट ली बल्कि खुद भी इतने शर्मिंदा हुए कि प्रेस कांफ्रेंस बुलाकर अपने कर्मचारी की इस हरकत के लिए नेशनल टीवी पर माफ़ी मांगी.

Photo : ABC TV

बाद में पता चला कि यह कर्मचारी पहले भी पिछले सात महीनों में 26 बार ऐसा कर चुका है. दुनिया के किसी दूसरे देश में शायद इसे कोई गलती भी न मानता पर जापान नियम पालन को लेकर काफी सख्त देश है. आमतौर पर तो लोग वहाँ गलती करते नहीं, लेकिन यदि करते हैं तो इसी तरह सार्वजनिक रूप से उसे स्वीकार करते हैं और माफ़ी मांगते हैं.

हालांकि सोशल मीडिया में लोग इस पर अलग अलग तरह से प्रतिक्रिया दे रहे हैं. कुछ लोग इसे अनुशासन की अति करार दे रहे हैं, तो कुछ जापान की प्रशंसा कर रहे हैं. आपको क्या लगता है ?

Subscribe our YouTube channel -

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here