22 साल पहले करते थे नौकरी, फिर इतनी दौलत कमाई कि बिल...

22 साल पहले करते थे नौकरी, फिर इतनी दौलत कमाई कि बिल गेट्स को भी पछाड़ दिया

0
SHARE
जेफ बेजोस. नाम आपने सुना हो या शायद न सुना हो लेकिन इनकी कंपनी का नाम पक्का सुना होगा. इनकी कंपनी का नाम है अमेज़न डॉट कॉम. वही अमेज़न जिससे हम और आप ऑनलाइन खरीदारी करते हैं. जेफ बेजोस ही वह शख्स हैं जो इस कंपनी के संस्थापक हैं. फिलहाल ये इसलिए चर्चा में हैं क्योंकि इन्होने दुनिया के सबसे अमीर शख्स बिल गेट्स को एक दिन के लिए दौलत के मामले में पीछे छोड़ दिया.
27 जुलाई को फोर्ब्स की रिपोर्ट के अनुसार जेफ बेजोस के पास 90.6 बिलियन डॉलर की संपत्ति थी जबकि बिल गेट्स के पास 90 बिलियन डॉलर की. हालांकि कुछ ही घंटों के बाद शेयर बाज़ार के उतार चढ़ाव के चलते बिल गेट्स फिर से पहले नंबर पर आ गए पर जेफ अभी भी दूसरे नंबर पर कायम हैं.

आज से करीब 22 साल पहले जेफ हमारी आपकी तरह नौकरी करते थे लेकिन उनका आईडिया अमेज़न इतना हिट हुआ कि आज वे दुनिया के सबसे अमीर शख्सों में गिने जाते हैं.
12 जनवरी 1964 को अल्बुकर्क, न्यू मैक्सिको में जन्मे जेफ के ऊपर वह कहावत ठीक ठीक लागू होती थी जिसमें कहा जाता है कि ‘पूत के पाँव पालने में ही दिख जाते हैं’. जब वे बच्चे थे तभी पेचकस लेकर अपने पालने को खोलने का प्रयास करने लगे थे. साइंस के प्रति इतनी रूचि थी कि अकेले ही कुछ न कुछ कारस्तानी करते रहते थे. छोटे भाई बहन उनके कमरे से दूर रहे इसलिए कमरे में एक गुप्त अलार्म लगा दिया था.
फ्लोरिडा से उन्होंने हाईस्कूल की पढ़ाई की. आगे की पढ़ाई के लिए प्रिन्सटन यूनिवर्सिटी गए लेकिन मन न लगने के कारण छोड़ दी. तब तक कंप्यूटर की हवा बहने लगी थी. उन्हें भी कंप्यूटर में रूचि जागृत हुई. फिर इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और कंप्यूटर साइंस में ग्रेजुएशन किया. इसके बाद नौकरी करने लगे. उन्होंने कई कंपनियों में काम किया.

1994 में बेजोस देश भ्रमण पर निकल पड़े और इसी दौरान अमेज़न डॉट कॉम की पूरी योजना बना डाली. उनके गैरेज से प्रारम्भ हुई यह कंपनी देखते देखते अमेरिका की एक प्रमुख कंपनी बन गई और वे बन गए डॉट कॉम उद्योगपति.
आज अमेज़न पूरी दुनिया में कारोबार करती है और उसके मालिक जेफ बिल गेट्स को टक्कर देते हैं. उनका जीवन लाखों उद्यमियों के लिए प्रेरणास्रोत का काम करता है.

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY