कॉमेडी का किंग, एक बार जिसकी एक ही साल में 25 फ़िल्में...

कॉमेडी का किंग, एक बार जिसकी एक ही साल में 25 फ़िल्में रिलीज़ हुई थीं

0
SHARE

हिंदी फिल्मों के सबसे मशहूर कॉमेडियन एक्टर जॉनी लीवर आज 60 साल के हो गए हैं. जी हाँ, 14 अगस्त 1957 को आंध्र प्रदेश के एक तेलुगु क्रिस्चियन परिवार में उनका जन्म हुआ था. उनका असली नाम जॉनी प्रकाश राव है. आज बॉलीवुड के टॉप एक्टरों में शुमार जॉनी अपने बचपन में बहुत गरीब थे और इस वजह से मात्र सातवीं कक्षा तक ही पढ़ सके.

जॉनी आज फिल्म जगत में जिस मुकाम पर हैं वहाँ पर सिर्फ और सिर्फ अपनी नैसर्गिक प्रतिभा के बल पर हैं. उन्हें बचपन में बहुत संघर्ष करना पड़ा. पढ़ाई छोड़ने के बाद परिवार की मदद करने के लिए वे गली गली घूम कर पेन बेचने लगे. उन्हें मिमिक्री और एक्टिंग का शौक था इसलिए वे बॉलीवुड सितारों की नक़ल कर करके पेन बेचा करते.

फिर एक दिन उनके पिता ने, जो कि हिंदुस्तान लीवर कंपनी में नौकरी करते थे, जॉनी को भी उसी कंपनी में काम पर लगा दिया. हिंदुस्तान लीवर की फैक्ट्री में जॉनी भारी भारी ड्रम उठाकर एक जगह से दूसरी जगह पहुंचाते थे. लेकिन यहाँ भी वे अपनी मिमिक्री और एक्टिंग से सहकर्मियों को हंसाया करते.

एक बार कंपनी में हुए एक फंक्शन में जॉनी ने कुछ सीनियर अफसरों की मिमिक्री की. उनका एक्ट लोगों को इतना पसंद आया कि उनका नाम जॉनी राव से बदलकर जॉनी लीवर रख दिया.

धीरे धीरे उनकी ख्याति बढ़ने लगी तो उन्हें स्टेज शोज में जाने का मौका मिलने लगा. ऐसे ही एक स्टेज शो में सुनील दत्त ने उन्हें देखा और अपनी फिल्म ‘दर्द का रिश्ता’ में काम करने का ऑफर दिया. बस इसके बाद तो जॉनी ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा.

जॉनी ने सफलता की सीढ़ियाँ जो चढ़ना जो शुरू किया तो फिर चढ़ते ही गए. उनकी कॉमेडी इतनी मजेदार होती थी कि कई फिल्मों में उनके रोल हीरो के बराबर ही रखे गए. शायद ही कोई ऐसा हीरो हीरोइन होगा जिसके साथ उन्होंने काम न किया हो.

एक वक़्त तो ऐसा आया कि उनके पास बॉलीवुड के बड़े बड़े हीरोज से भी ज्यादा काम था. आप इसी से अंदाज़ा लगा सकते हैं कि साल 2000 में उनकी 25 फ़िल्में रिलीज़ हुईं थीं. हालांकि अब उन्होंने फ़िल्में करना कम कर दिया है पर वे अब तक लगभग साढ़े तीन सौ फिल्मों में काम कर चुके है. उनकी आनेवाली फिल्म ‘गोलमाल अगेन’ है जिसे रोहित शेट्टी बना रहे हैं.

जॉनी के परिवार में उनकी पत्नी सुजाता, एक बेटी जेमी और बेटा जेसी है.  जॉनी कहते हैं, “कॉमेडी एक सीरियस बिजनेस है.” वे यह भी कहते हैं कि वे बिना कुछ बोले भी लोगों को हंसा सकते हैं. 

Happy Birthday Johny !

(Info Source)

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY