जिसने 10 साल पहले लाइक का बटन बनाया, उसी ने अपने मोबाइल...

जिसने 10 साल पहले लाइक का बटन बनाया, उसी ने अपने मोबाइल से फेसबुक एप किया डिलीट

0
SHARE
Photo : Zimbio
सोशल मीडिया साइट्स को किसी नशे की तरह खतरनाक बताते हुए दुनिया के जाने माने सॉफ्टवेयर इंजीनियर जस्टिन रोसेंसटीन ने अपने मोबाइल से फेसबुक का एप डिलीट कर दिया. यह खबर सुर्ख़ियों में इसलिए आई क्योंकि जस्टिन ही वह व्यक्ति थे जिसने 10 साल पहले फेसबुक के लिए लाइक बटन ईजाद किया था.
द गार्डियन से जस्टिन की हुई बातचीत के मुताबिक़ लाइक और डिसलाइक का यह खेल हमारे दिमाग पर हावी होता जा रहा है. यह एक तरह से हमारे दिमाग को हाईजैक कर रहा है. अपनी पोस्ट पर ज्यादा से ज्यादा लाइक पाने की इच्छा दिमाग पर गहरा असर डालती है. अपेक्षित लाइक्स न आने पर इंसान डिप्रेशन का शिकार भी हो सकता है. आभासी दुनिया का यह खेल हमें वास्तविक दुनिया से दूर कर रहा है, हमें जितनी जल्दी हो सके इस बात को समझ जाना चाहिए.
सोशल मीडिया के दुष्प्रभावों को लेकर विशेषज्ञों द्वारा अक्सर चिंता जताई जाती रही है. गत वर्ष हुए एक शोध में भी पाया गया था कि सोशल मीडिया पर ज्यादा वक़्त बिताने का डिप्रेशन से सीधा सम्बन्ध है.
जस्टिन ने बताया कि सोशल मीडिया का यह नशा उनके ऊपर भी हावी हो गया था. इसके खतरे को भांपकर ही उन्होंने अपने मोबाइल से फेसबुक डिलीट किया. सिर्फ फेसबुक ही नहीं,  उन्होंने  स्नैपचैट, रेडिट और इन्स्ताग्राम जैसे एप्स से भी दूरी बना ली है.
2007 में जस्टिन ने फेसबुक के लिए लाइक बटन तैयार किया था जो आज तक इसका सबसे पॉपुलर फीचर है.

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY