भारत का सुपरस्टार सिंगर जिसे गूगल ने आज का डूडल समर्पित किया...

भारत का सुपरस्टार सिंगर जिसे गूगल ने आज का डूडल समर्पित किया है

0
SHARE

आपने देखा होगा कि समय समय पर गूगल अपना डूडल महापुरुषों को समर्पित करता है. श्रद्धांजलि देने और उन्हें याद करने का गूगल का ये अपना तरीका है.

आज भी गूगल द्वारा अपना डूडल बदला गया है क्योकि आज भारत के मशहूर सुपरस्टार सिंगर कुंदन लाल सहगल का 114 वां जन्मदिन है, ये हिन्दी सिनेमा के बेहतरीन गायक थे. उनका जन्म 11 अप्रेल 1904 को जम्मू में हुआ था, जहाँ इनके पिता अमरचंद सहगल जम्मू और कश्मीर के राजा की अदालत में तहसीलदार थे तथा इनकी माँ केसर बाई सहगल एक धार्मिक घरेलू महिला थी और संगीत की शौक़ीन थीं.

बचपन में सहगल की माँ अक्सर उन्हें धार्मिक कार्यो में अपने साथ ले जाया करती थी जंहा भारतीय शास्त्रीय संगीत के आधार पर पारम्परिक शैली में भजन, कीर्तन आदि हुआ करते थे , इसी के फलस्वरूप सहगल को संगीत के प्रति रुचि उत्पन्न हुई.

शायद आपको न पता हो कि कुंदन लाल सहगल को अपने समय में गायकी का सुपरस्टार कहा जाता था. इन्होने सबसे पहले रेलवे में बतोर टाइमकीपर का कार्य किया तथा उसके बाद रेमिन्गटन टाइपरायटर कंपनी में बतोर टाइपरायटर  सेल्समेन का काम किया. इस काम को छोड़ने के बाद उन्होंने होटल मैनेजर का कार्य  संभाला.

इसके बाद ये फ़िल्मी दुनिया में बतोर सिंगर के रूप में नजर आये. उन्होंने अपने करियर की शुरुआत 1935 में आयी सुपरहिट फिल्म ‘देवदास ‘ से की थी. 1930 के दशक में शास्त्रीय संगीतकार और संगीत निर्देशक हरिश्चंद्र बाली ने केएल सहगल को कोलकाता ले गए और वहा आर. सी. बोराल से मिलवाया . आर. सी बोराल ने तुरंत उनकी प्रतिभा को पहचाना और बी. एन. सरकार द्वारा कोलकाता स्थित फिल्म स्टूडियो न्यू थियेटर में 200 रुपए प्रतिमाह पर रख लिया

सहगल अपने जमाने में इतने लोकप्रिय थे कि सबसे लोकप्रिय रेडियो चैनल रेडियो सीलोन ने करीब 48 साल तक हर सुबह अपना एक कार्यक्रम सहगल के गानों पर आधारित रखा हुआ था. आज गूगल ने भारत के सुपरस्टार सिंगर सहगल जी का डूडल रख कर उन्हें याद किया.

भारत की आजादी की कुछ महीनो पहले 18 जनवरी 1947 को भारतीय सिने संगीत का यह  मशहूर सुपरस्टार सिंगर केएल सहगल जी भारतीय सिनेमा को अलविदा कह परमात्मा में विलीन हो गए

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY