Home Entertainment हिंदी के इस टीवी सीरियल ने सुदूर घाना में भी तहलका मचा...

हिंदी के इस टीवी सीरियल ने सुदूर घाना में भी तहलका मचा रखा है

0

अफ्रीकी देश घाना के टीवी चैनल Adom TV के दफ्तर में एक दिन एक महिला एक गाय के साथ पहुंची. वह उस गाय को टीवी चैनल वालों को गिफ्ट करने पहुंची थी. वह महिला टीवी वालों का शुक्रिया अदा करना चाहती थी क्योंकि वे हिंदी टीवी सीरियल ‘कुमकुम भाग्य’ का उनकी स्थानीय भाषा ‘त्वी’ में प्रसारण कर रहे थे.

शुद्ध भारतीय अंदाज़ का यह सीरियल जिसमें शादी है, प्यार है, परिवार है, बलिदान है, घाना वालों को इतना भा रहा है कि इसमें उन्हें अपनी पारिवारिक मुश्किलों के हल दिखने लगे हैं. वहाँ की औरतें कहती हैं कि इस सीरियल में उन्हें अपनी ज़िन्दगी दिखती है.

और हाँ, Adom TV को शुक्रिया कहने वाली यह एकमात्र औरत नहीं है. और भी कई लोग हैं जो उन्हें बकरियां तो कोई सूअर उपहार के तौर पर देकर आये हैं. इतना अच्छा सीरियल लाने के लिए धन्यवाद कहने का यह उनका तरीका है.

लेकिन सीरियल सिर्फ मनोरंजन तक सीमित होकर रह गया हो ऐसा नहीं है. यह धीरे धीरे घाना के समाज पर भी अपना असर दिखा रहा हैं. लोग अब अपने नए पैदा हो रहे बच्चों के नाम हिंदी में रखने लगे हैं. महिलायें आपको ठेठ भारतीय परिधान साड़ी और सलवार सूट  में दिख सकती हैं.

सीरियल के घाना में सफलतापूर्वक चल निकलने पर Adom टीवी वालों ने कुछ महीने पहले एक पार्टी रखी थी. आपको जानकर हैरानी होगी कि वहाँ बहुत से लोग भारतीय अंदाज़ वाले कपडे पहनकर आये थे.

हालांकि ‘कुमकुम भाग्य’ Adom TV पर प्रसारित होने वाला अकेला हिंदी सीरियल नहीं है. इस सीरियल के अलावा ‘वीरा’ का भी प्रसारण इस चैनल द्वारा किया जाता है.

(Source : Ghanaweb)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here