Home Entertainment पहली भारतीय अभिनेत्री, जो लक्स के विज्ञापन में नजर आई थी

पहली भारतीय अभिनेत्री, जो लक्स के विज्ञापन में नजर आई थी

0

‘लक्स’, जिसे भारत में ‘फ़िल्मी सितारों का सौंदर्य साबुन’ कहकर प्रचारित किया जाता रहा है, सबसे पहले 1929 में हमारे देश में लांच किया गया था. लक्स के विज्ञापनों में आपने बॉलीवुड की टॉप हीरोइनों को देखा होगा, यहाँ तक कि शाहरुख़ खान भी इसका विज्ञापन कर चुके हैं. लेकिन क्या आप  जानते हैं वो कौनसी भारतीय हीरोइन थी जो सबसे पहले ‘लक्स’ के विज्ञापन में नजर आई थी ?

शायद आपको मालूम न हो. पर आपको बता दें कि बीते जमाने की मशहूर अभिनेत्री लीला चिटनिस सबसे पहले 1941 में लक्स के विज्ञापन में नजर आईं थीं. इससे पहले इस साबुन के विज्ञापन में हॉलीवुड नायिकाएं ही होती थीं. लीला चिटनिस को हम में से ज्यादातर लोगों ने माँ के रूप में ही परदे पर देखा होगा.

Pinterest

साल 1909 में 9 सितम्बर को कर्नाटक के धारवाड़ में एक अंग्रेजी के प्रोफेसर के घर जन्मी लीला चिटनिस अपने जमाने में बॉलीवुड की सबसे पढ़ी लिखी अभिनेत्रियों में से एक थीं. उनकी शादी कम उम्र में ही उनसे काफी बड़े गजानन यशवंत चिटनिस से हो गई थी. उनके चार बच्चे हुए और बाद में उनका तलाक़ भी हो गया.

लीला चिटनिस द्वारा निभाये गए माँ के किरदारों को आज भी याद किया जाता है. फिल्म गाइड में उन्होंने देव आनंद की माँ का किरदार निभाया था. उन्होंने दिलीप कुमार और राजकपूर जैसे अभिनेताओं की माँ के रोल भी किये.

अपने फ़िल्मी सफ़र की शुरुआत उन्होंने ‘श्री सत्यनारायण’ नामक फिल्म से की थी. हालांकि अपने पचास साल से भी अधिक लम्बे फ़िल्मी कैरियर में उन्होंने कई यादगार फिल्मों में काम किया. ‘धूल का फूल’, ‘कोहिनूर’, गंगा जमुना’, ‘असली नकली’, ‘दिल ही तो है’, ‘दोस्ती’, ‘वक़्त’, ‘दुल्हन एक रात की’, ‘सत्यम शिवम् सुन्दरम’, ‘बिन माँ के बच्चे’ और आखिर में आई ‘दिल तुझको दिया’ आदि ऐसी अनेकों फ़िल्में हैं जिनके लिए उन्हें हमेशा याद किया जाएगा.

93 साल की उम्र में 14 जुलाई 2003 को अमेरिका के कनेक्टिकट में अपने बेटे के घर उनका देहांत हो गया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here