LG ने बनाया ऐसा स्मार्टफोन जो मच्छरों को भी भगाएगा

LG ने बनाया ऐसा स्मार्टफोन जो मच्छरों को भी भगाएगा

0
SHARE

दिखने में बहुत छोटा, लेकिन इंसान का सबसे बड़ा दुश्मन इस धरती पर अगर कोई है तो वह है मच्छर. इस छोटे से जीव द्वारा फैलाई गई बीमारियों से हर साल जितने लोग मारे जाते हैं उनकी संख्या हथियारों से मारे जाने वाले लोगों से कहीं ज्यादा होती है. मच्छरों के प्रकोप से बचने के लिए इंसान तरह तरह के जतन करता है पर मच्छर इतने शातिर हैं कि फिर भी नहीं छोड़ते. लेकिन दुनिया की अग्रणी टेक्नोलॉजी कंपनी LG अब एक नई उम्मीद की किरण लेकर आई है.

आज की दुनिया में ज्यादातर लोगों के हाथ में और कुछ हो न हो, एक स्मार्टफोन जरूर होता है. LG कंपनी ने दावा किया है कि उसने एक ऐसा स्मार्टफोन बनाया है जो मच्छरों को आपसे दूर रखेगा. LG K7i नामक यह स्मार्टफ़ोन अभी हाल ही में इंडिया मोबाइल कांग्रेस में लांच किया गया है.

कंपनी के अनुसार यह मोबाइल फ़ोन अल्ट्रासोनिक ध्वनि तरंगे छोड़ेगा जो मच्छरों को दूर भगायेंगी. इस तकनीक को ‘Mobile Away’ नाम दिया गया है. इस तकनीक की खासियत है कि इसमें मच्छरों को भगाने के लिए किसी केमिकल का इस्तेमाल नहीं किया गया है जिससे इसे किसी तरह के रिफिल की आवश्यकता नहीं होगी.

Mobile Away तकनीक में फ़ोन 30 KHz की अल्ट्रासोनिक ध्वनि तरंगे छोड़ेगा जो मच्छरों को दूर भगाने में बहुत असरकारक सिद्ध हो चुकी हैं. LG का दावा है कि उसकी इस तकनीक को India’s International Institute of Biotechnology and Toxicology द्वारा परीक्षित एवं प्रमाणित किया गया है. हालांकि American Mosquito Control Association का दावा है कि यह तकनीक ज्यादा असरकारक नहीं है.

भारत में हर साल मच्छरों को भगाने के लिए लगभग 700 मिलियन डॉलर खर्च किये जाते हैं. ऐसे में यदि Mobile Away तकनीक सफल रहती है तो सचमुच एक बड़ी उपलब्धि होगी.

अभी K7i फोन सिर्फ भारत में ही लांच किया गया है. दुनिया के दूसरे देशों को अभी इस फ़ोन के लिए इंतज़ार करना पड़ेगा.

(Source : Odditycentral)

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY