8 बॉलीवुड हस्तियाँ जिन्होंने गरीबी से अमीरी का सफ़र तय किया

8 बॉलीवुड हस्तियाँ जिन्होंने गरीबी से अमीरी का सफ़र तय किया

0
SHARE

वे मुंह में चांदी का चम्मच लेकर पैदा नहीं हुए थे. कुछ तो अति निर्धन परिवारों से आये थे. उन्होंने अपनी मेहनत और काबिलियत के दम पर न सिर्फ गरीबी से अपना दामन छुडाया  बल्कि धन के साथ-साथ  नाम भी कमाया  कि आज उनका जीवन दूसरों के लिए मिसाल बन गया. यहाँ हम बताने जा  रहे हैं 8 ऐसे ही बॉलीवुड सितारों के बारे में जिन्हें आप अच्छी तरह से पहचानते हैं.

1. नवाजुद्दीन सिद्दीकी (Nawazuddin Siddiqui)

Photo Credit - ibnlive.in.com
Photo Credit – ibnlive.in.com

उत्तरप्रदेश के एक साधारण किसान परिवार से ताल्लुक रखने वाले नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी की गिनती आज बॉलीवुड के सबसे प्रतिभाशाली अभिनेताओं में होती है. फिल्मों में अभिनय करने के पहले वे केमिस्ट और वाचमैन के रूप में काम कर चुके हैं.

2. राकेश ओमप्रकाश मेहरा (Rakeysh Omprakash Mehra)

Photo Credit - i.ndtvimg.com
Photo Credit – i.ndtvimg.com

‘रंग दे बसंती’ और ‘भाग मिल्खा भाग’ जैसी फ़िल्में बनाने वाले राकेश ओमप्रकाश मेहरा बॉलीवुड के प्रतिभाशाली निर्देशकों में से एक माने जाते हैं. अपने शुरूआती दिनों में उन्होंने लोगों को सेट पर चाय तक बांटी  है. कुछ समय तक उन्होंने सेल्समेन के बतौर भी काम किया जिसमें वे वैक्यूम क्लीनर बेचते थे.

3. रजनीकांत (Rajinikanth)

Photo Credit - Bollywoodlife.com
Photo Credit – Bollywoodlife.com

सुपरस्टारों के सुपरस्टार रजनीकांत का जीवन हमेशा से ऐसा नहीं था. उनका बचपन बहुत ही गरीबी में बीता है. जीवनयापन के लिए उन्हें कुलीगिरी तक करनी पड़ी है. बाद में बस कंडक्टर बने और तब कहीं जाकर अभिनेता.

4. शाह रुख खान (Shah Rukh Khan)

Photo Credit - idiva.com
Photo Credit – idiva.com

एक आम मध्यमवर्गीय परिवार से आये शाहरुख़ खान ने अपनी ज़िन्दगी में जो कुछ हासिल किया वो किसी फ़िल्मी कहानी  से कम नहीं लगता. मात्र 1500 रुपये की पूँजी लेकर दिल्ली से मुंबई आये शाहरुख आज बॉलीवुड के बादशाह के नाम से जाने जाते हैं.

5. अक्षय कुमार (Akshay Kumar)

Photo Credit - indiatoday.intoday.in
Photo Credit – indiatoday.intoday.in

भारत के टॉप बॉलीवुड सितारों में शाहरुख और सलमान खान की तरह समान रूप से लोकप्रिय यदि कोई तीसरा सितारा है तो वो अक्षय कुमार हैं. शायद आप न जानते हों कि आज के इस सफल सितारे ने अपने शुरूआती दिनों में जीवनयापन के लिए बहुत संघर्ष किया है. जी हाँ, उन्होंने बैंकाक में वेटर की नौकरी की है, रसोईये का काम किया है जिसमें उन्हें मुश्किल से 1500 रुपये मिल पाते थे और वे किचन में ही फर्श पर सोते थे.

6. जॉनी वाकर (Johny Walker)

Photo Credit - Google Images
Photo Credit – Google Images

अपनी अनूठी कॉमेडी से सिने प्रेमियों के दिलों को गुदगुदाने वाले जॉनी वाकर फिल्मों में आने से पहले मुंबई में बस कंडक्टरी करते थे और अपनी हास्यकला से यात्रियों को हंसाते रहते थे. एक दिन बलराज साहनी की नज़र उन पर पड़ी और बस … उनकी दुनिया बदल गई.

7. बोमन ईरानी (Boman Irani)

Photo Credit - Google Images
Photo Credit – Google Images

‘मुन्नाभाई एम बी बी एस’ और ‘थ्री इडियट्स’ जैसी सफलतम फिल्मों में अहम किरदार निभाने वाले बोमन ईरानी को आज सारा देश जानता है. परन्तु शायद आप न जानते हों कि फिल्मों में आने से पहले वे ताज महल पैलेस होटल में वेटर और रूम सर्विस स्टाफ के रूप में काम करते थे.

8. महमूद (Mehmood)

Photo - itimes.com
Photo – itimes.com

महमूद हिंदी फिल्मों के ऐसे कॉमेडियन थे जिनके बारे में कहा जाता है कि उनका पारिश्रमिक हीरो से भी ज्यादा हुआ करता था. हालांकि महमूद बाल कलाकार के रूप में फिल्मों में आ चुके थे, तब भी रोजी-रोटी के लिए उन्हें driving, poultry selling जैसे कई छोटे-मोटे काम करने पड़े. जब उनकी शादी हो गई और वह पिता बन गए तब कहीं उन्होंने अभिनय को गंभीरता से लेना शुरू किया और फिर सफलतम कॉमेडियन के रूप में पहचान बनाई.

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY