कारों की छुट्टी करने बाजार में जल्द आने वाला है ये इलेक्ट्रिक...

कारों की छुट्टी करने बाजार में जल्द आने वाला है ये इलेक्ट्रिक प्लेन

0
SHARE

विज्ञानं की दुनिया से आई एक खबर के अनुसार जल्दी ही Private flying की दुनिया में क्रांति होने वाली है क्योंकि जर्मनी के चार इंजीनियरों ने एक ऐसा छोटा हवाई जहाज तैयार किया है जिसके बाजार में आने के बाद निजी हवाई जहाज में उड़ने की तमन्ना रखने वाले बहुत से लोगों का सपना पूरा हो सकेगा.

lilium-electric-plane-1

अंडे जैसे आकृति वाले इस खूबसूरत विमान में, जिसका नाम Lilium रखा गया है, कई खूबियाँ हैं. पहली खूबी तो ये कि यह इको-फ्रेंडली है क्योंकि इसमें इलेक्ट्रिक इंजन का इस्तेमाल किया गया है.

lilium-electric-plane-2

दूसरी ये कि इसे उड़ाने के लिए आपको किसी हवाई पट्टी या एअरपोर्ट की जरूरत नहीं पड़ेगी. ये हेलीकाप्टर की तरह कहीं से भी टेक-ऑफ और कहीं पर भी लैंड कर सकेगा. यूँ समझिये कि 50×50 फीट की जगह काफी होगी इस विमान के लिए.

lilium-electric-plane-3

इस विमान में 2 लोग उड़ान भर सकेंगे और इसकी रफ़्तार होगी 250 मील प्रति घंटा. एक बार में आप इसमें 300 मील तक की यात्रा कर सकेंगे.

फिलहाल यह विमान केवल दिन के प्रकाश में ही उड़ान भरने के लिए बनाया जा रहा है, अर्थात रात में इसका उपयोग नहीं किया जा सकेगा.

lilium-electric-plane-4

इस  विमान के 2018 तक बाजार में आने की सम्भावना है हालांकि निर्माताओं ने इसकी कीमत के बारे में अभी कोई खुलासा नहीं किया है.

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY