Home News भारत का सबसे लम्बा पुल बनकर लगभग तैयार, इस साल पीएम मोदी...

भारत का सबसे लम्बा पुल बनकर लगभग तैयार, इस साल पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

0

असम के डिबरुगढ़ को अरुणाचल प्रदेश के पासीघाट से जोड़ने वाले देश के सबसे लम्बे सड़क और रेल पुल का उद्घाटन इस साल के अंत तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया जा सकता है. इस पुल को प्रमुखत: चीन के साथ लगी सीमा पर रक्षा के लिहाज से एक बड़ा कार्यकर पुल माना जा रहा है जो कि युद्ध की स्थिति पैदा होने पर चीन सीमा तक सामानों का अगामगन कर सके.

Photo : Patrika

जिस पुल के बारे में हम बात कर रहे है उसका नाम है “बोगीबील पुल” जो कि भारत का सबसे बड़ा जबकि एशिया का दूसरा नंबर का पुल है. इस पुल परियोजना के मुख्य अभियंता द्वारा बताया गया कि जुलाई के अंत तक इस 4.94 कि.मी. लम्बे पुल का कार्य पूरे तरह से पूर्ण हो जायेगा. हालांकि उसके इलेक्ट्रिकल और सिग्नल कार्य हेतु लगभग दो महीनो का वक्त और लग सकता है. इसलिए इस साल के अंत तक भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा इस पुल का उद्घाटन करने की सम्भाना जताई जा रही है.

Photo : Thequint

भारत के सबसे बड़े और एशिया के दुसरे सबसे बड़े इस पुल में सबसे ऊपर तीन लेंन की सड़क बनाई गयी है वही उसके नीचे दोहरी लाइन वाली रेल लाइन डाली गयी है. यह पुल ब्रह्मपुत्र के जलस्तर से लगभग 32 मीटर की ऊंचाई पर है. इस पुल को मुख्यत: स्वीडन और डेनमार्क को जोड़ने वाले पुल की तर्ज पर बनाया जा रहा है.

Photo : eclecticnortheast
आपको बता दे कि इस पुल को बनाने की स्वीकृति साल 1996 में ही मिल गयी थी पर इसका निर्माण कार्य साल 2002 से आरम्भ कराया गया था. यह पुल पूर्वोत्तर में विकास का प्रतीक और चीनी सीमा पर तैनात भारतीय सशस्त्र बलो के लिए तेजपुर से सामानों की आपूर्ती करने के लिए अत्यंत उपयोगी होगा. इस पुल की परियोजना के अधिकारियो द्वारा ये भी कहा गया कि इस पुल के बनने के बाद मौजूदा 500 कि.मी. की दूरी मात्र 100 कि.मी. से भी कम की रह जायेगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here