3700 करोड़ की लागत से बनी देश की सबसे लम्बी सड़क सुरंग...

3700 करोड़ की लागत से बनी देश की सबसे लम्बी सड़क सुरंग खुलने को तैयार

0
SHARE

जम्मू – श्रीनगर हाईवे पर बनी देश की सबसे लम्बी सड़क सुरंग खुलने के लिए तैयार हो गई है. 2 अप्रैल को प्रधानमंत्री मोदी इसका उद्घाटन करेंगे. जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाइवे पर बनी इस सुरंग को चेनानी-नशरी टनल के नाम से जाना जाता है. इसकी लम्बाई 9.28 किलोमीटर है.

इस सुरंग को मई 2016 में बनकर तैयार होना था लेकिन कतिपय कारणों से इसके बनने में 9 महीने की देरी हो गई. अब 2 अप्रैल को पीएम मोदी इसे राष्ट्र को समर्पित करेंगे.

जम्मू कश्मीर के लोगों के लिए यह सुरंग बहुत उपयोगी साबित होगी. इस सुरंग के चालू होने के बाद से जम्मू से श्रीनगर के बीच की दूरी 30.11 किलोमीटर कम हो जाएगी, जिससे कि प्रतिदिन लगभग 27 लाख रुपए कीमत का ईधन बचाया जा सकेगा. इस सुरंग के बनाने में कुल 3720 करोड़ रुपये कि लागत आई है.

तकनीक के लिहाज़ से यह भारत की ऐसी पहली सुरंग होगी जिसमें ‘इंटीग्रेटेड टनल कंट्रोल सिस्टम’ लगाया गया है. इस सिस्टम की सहायता से टनल के भीतर हवा के आवागमन, अग्निशमन, सिग्नल, संचार और बिजली की व्यवस्था स्वचालित तरीके से काम करेगी. इस टनल के भीतर 120 सीसीटीवी लगाए गए हैं.

समुद्रतल से 1200 मीटर की ऊँचाई पर स्थित इस सुरंग के रास्ते सफ़र करते हुए जम्मू से श्रीनगर जाने में लगभग ढाई घंटे समय कम लगेगा.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पूरी दुनिया में सबसे लम्बी सुरंग नॉर्वे में है जिसकी लम्बाई 24.51 किमी है.


(News : Jansatta)

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY