Home Entertainment जिस फिल्म ने माधुरी को रातों-रात स्टार बनाया, उसके लिए पहली पसंद...

जिस फिल्म ने माधुरी को रातों-रात स्टार बनाया, उसके लिए पहली पसंद कोई और अभिनेत्री थी

0

आज बॉलीवुड की बेहतरीन अभिनेत्री और डांसिंग क्वीन माधुरी दीक्षित अपना 51वां जन्मदिन मना रही हैं. 90 के दशक में करोड़ों दिलों पर राज करने वाली ‘धक धक गर्ल’ माधुरी दीक्षित ने अपने लम्बे फ़िल्मी करियर में सफलता के उस मुकाम को छुआ जिसके बारे में लोग सिर्फ सपने ही देखते हैं. माधुरी ने अपने करियर में दर्जनों हिट फ़िल्में दी और उतने ही अवार्ड्स भी अपने नाम किए.

आइये जानते हैं उनकी जिन्दगी से जुड़े कुछ अनछुए पहलू….

माधुरी दीक्षित का जन्म 15 मई 1967 को मुम्बई के एक मध्यमवर्गीय ब्राम्हण परिवार में हुआ. उनके पिता शंकर दीक्षित और माता स्नेहलता दीक्षित अपनी लाड़ली बेटी को डॉक्टर बनाना चाहते थे.

अपनी शुरुआती पढ़ाई डिवाइन चाइल्ड हाईस्कूल से करने के बाद माधुरी ने मुम्बई यूनिवर्सिटी से स्नातक की पढाई पूरी की.

माधुरी को बचपन से ही डांस का काफी शौक था. तीन साल की उम्र से ही उन्होंने नृत्य का प्रशिक्षण लेना शुरू किया. वे कत्थक नृत्य में भी पारंगत हैं.

माधुरी ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत 1984 में आई राजश्री प्रोडक्शन की फिल्म ‘अबोध’ से की जो कि बुरी तरह से फ्लॉप हुई. इसके बाद करीब चार साल तक माधुरी को काफी संघर्ष करना पड़ा.

1988 में प्रदर्शित एन. चन्द्रा की सुपरहिट फिल्म ‘तेजाब’ ने माधुरी को रातों-रात स्टार बना दिया. इस फिल्म ने चार फिल्मफेयर अवार्ड अपने नाम किए. इस फिल्म के गाने ‘एक दो तीन’ का जादू आज भी बरक़रार है. हालांकि इस फिल्म के लिए पहली पसंद माधुरी नहीं बल्कि मीनाक्षी शेषाद्री थीं.

इसके बाद माधुरी ने ‘राम लखन’, ‘परिंदा’, ‘किशन-कन्हैया’ और प्रहार जैसी सफल फ़िल्में की. 1990 में आमिर खान के साथ आई फिल्म ‘दिल’ के लिए माधुरी को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्मफेयर पुरस्कार मिला.

1991 में ‘साजन’ और 1992 में ‘बेटा’ जैसी सफल फ़िल्में करने वाली माधुरी ने 1994 में सलमान खान के साथ फिल्म ‘हम आपके हैं कौन’ में काम किया जो उनके करियर की सबसे बड़ी हिट फिल्म साबित हुई. 1998 में शाहरुख़ खान अभिनीत फिल्म ‘दिल तो पागल है’ के लिए भी उन्होंने फिल्मफेयर अवार्ड जीता.

माधुरी दीक्षित ने 1999 में कैलिफोर्निया में रहने वाले डॉ. श्रीराम नेने से शादी की. उनके दो बेटे हैं- एरिन और रेयान नेने. शादी के बाद माधुरी ने फ़िल्मी दुनिया से किनारा कर लिया था.

साल 2007 में फिल्म ‘आजा नचले’ से माधुरी ने अपने करियर की दूसरी पारी शुरू की. हालांकि फिल्म को अपेक्षित सफलता नहीं मिली. इसके अलावा मशहूर डांसिंग रियलिटी शो ‘झलक दिखला जा’ में वे जज की भूमिका निभा चुकी हैं. इसके बाद माधुरी ने ‘डेढ़ इश्किया’ और ‘गुलाब गैंग’ जैसी फिल्मों में काम किया.

# मशहूर चित्रकार एम.एफ. हुसैन माधुरी के इतने बड़े मुरीद हैं कि उन्होंने माधुरी को लेकर एक फिल्म ‘गजगामिनी’ तक बना दी थी. माधुरी दीक्षित को कई प्रतिष्ठित सम्मान के अलावा ‘पद्मश्री’ से भी सम्मानित किया जा चुका है.

फ़िलहाल माधुरी अपनी मराठी फिल्म ‘बकेट लिस्ट’ को लेकर चर्चा में हैं. इसके अलावा वे ‘टोटल धमाल’ और ‘कलंक’ जैसी फिल्मों में भी नजर आयेंगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here