बेजुबानों के साथ क्रूरता आखिर कब रुकेगी, एक और वीडियो आया सामने

बेजुबानों के साथ क्रूरता आखिर कब रुकेगी, एक और वीडियो आया सामने

0
SHARE

जानवरों के साथ क्रूरता करने का इंसानों का इतिहास बहुत पुराना है लेकिन आज के इंसान से यही अपेक्षा की जाती है कि वह दूसरे प्राणियों के दुःखदर्द को समझे और उनसे वैसा ही व्यवहार करे. पर अफ़सोस कि आज भी गाहे-बगाहे ऐसे वीडियो सामने आ जाते हैं जिन्हें देखने के बाद वही सवाल सामने खड़ा हो जाता है कि आखिर हम सभ्य कब होंगे.

बीते कुछ महीनों में आपने जानवरों के साथ क्रूरता वाले कई वीडियो देखे होंगे. कभी कुत्ते को छत से फेंक देने का वीडियो तो कभी उनके बच्चों को पैरों से कुचलने का वीडियो. अब एक और वीडियो सामने आया है जिसमें एक बेजुबान लंगूर को बेरहमी से पीटा जा रहा है.

ये वीडियो फेसबुक पर शेयर किया गया है और यकीन मानिए ये इतना दुखी करने वाला है कि पूरा देखते देखते आपका मन खराब हो जायेगा. आप यही सोचने लगेंगे कि आखिर कोई इतना निर्दयी कैसे हो सकता है ?

एक बेजुबान लंगूर, जो या तो बंधा हुआ है या फिर भागने में असमर्थ है, उसे एक बेरहम आदमी डंडे से पीट रहा है, पीटता जा रहा है … समझ में नहीं आता कि लंगूर को किस अपराध की सजा मिल रही है, पर जो भी कुछ हो रहा है वह मन को दुखी करने वाला है … आप भी देखिये ये वीडियो, यदि देख सकें तो …

Posted by Pankaj Ghuge Patil on Saturday, December 16, 2017

हमें नहीं पता ये आदमी कौन है और न ही वीडियो शेयर करने वाले ने इसके बारे में कोई जानकारी दी है पर लंगूर के साथ जो कुछ भी हुआ है वह सहनीय नहीं है. हमें अपने स्तर पर ये क्रूरताएं रोकनी होंगी. आगे से फिर किसी जानवर के साथ ऐसा न हो, ये प्रण लेना होगा. कम से कम हमारी आँखों के सामने तो बिलकुल नहीं.

(Video : Facebook)

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY