Home News ‘वायरल हेल्थ टिप’ के चक्कर में आदमी की जान चली गई

‘वायरल हेल्थ टिप’ के चक्कर में आदमी की जान चली गई

0

अगर आप सोशल मीडिया पर आने वाले वायरल संदेशों पर आँख मूंदकर भरोसा करते हैं और बिना जांचे परखे उन्हें आगे फॉरवर्ड भी करते हैं तो ये खबर आपकी आँखें खोल देने वाली है.

एक वेबसाइट की खबर के अनुसार चीन के हार्बिन शहर के निवासी 58 वर्षीय Zhou Xin हाल ही में सोशल मीडिया पर वायरल हुई एक ‘हेल्थ टिप’ के शिकार हो गए. इस वायरल सन्देश में कहा गया था कि उनके शहर में 17 जुलाई से लेकर अगले तीन दिन साल के सबसे गर्म दिन होंगे और इन तीन दिनों के दौरान ह्रदय रोग से सम्बंधित दवाइयां न सिर्फ बेअसर हो जायेंगी बल्कि अगर कोई इन्हें लेता है तो उसे नुक्सान भी हो सकता है.

बेचारे Zhou Xin, जो कि खुद दिल के मरीज थे और नियमित दवा लेते थे, ने इस सन्देश को गंभीरता से लिया और बिना अपने डॉक्टर से सलाह लिए तीन दिनों के लिए दवाई बंद कर दी. तीनों ‘साल के सबसे गर्म दिन’ गुजर गए और सब कुछ ठीकठाक था लेकिन 26 जुलाई को अचानक उन्हें छाती में तेज दर्द उठा और हस्पताल पहुँचते पहुँचते उनकी मौत हो गई.

डॉक्टरों ने बताया कि Zhou Xin ‘वायरल हेल्थ टिप’ के शिकार हुए हैं. उन्हें बिना डॉक्टर की सलाह लिए दवाई बंद नहीं करनी चाहिए थी. और अकेले Zhou ही नहीं, उस दौरान तीन और केस ऐसे ही हस्पताल में आये जिन्होंने उस वायरल मेसेज पर भरोसा करके तीन दिन के लिए दवाई बंद कर दी थी.

दरअसल इन वायरल संदेशों की भाषा-शैली कुछ ऐसी होती है कि लोग उन्हें विश्वसनीय मान लेते हैं. यही बात बाद में घातक सिद्ध होती है. किसी भी वायरल हेल्थ टिप को फॉलो करने से पहले डॉक्टर से सलाह लेना अति आवश्यक है.

Subscribe our YouTube channel -

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here