29 सालों से सुनसान टापू पर अकेला रहता है यह शख्स, और...

29 सालों से सुनसान टापू पर अकेला रहता है यह शख्स, और खुश है

0
SHARE

हम में से ज्यादातर लोग अकेलेपन के नाम से ही घबराते हैं पर कुछ लोग होते हैं जो शान्ति की तलाश में एकांत ढूँढ़ते हैं और एक बार मिलने पर वापस इस भागमभाग भरी जिंदगी में नहीं आना चाहते.

इटली के 79 वर्षीय Mauro Morandi एक ऐसे ही शख्स हैं जो पिछले 29 सालों से एक सुनसान टापू पर अकेले रह रहे हैं और वहाँ अपनी ज़िन्दगी से इतने संतुष्ट हैं कि वापस शहर की ज़िन्दगी में नहीं आना चाहते. Isle of Budelli एक इटालियन टापू है जो 1989 से Morandi का घर बना हुआ है.

29 साल पहले वे इस टापू पर अचानक पहुँच गए थे. वे अपनी एक छोटी सी नाव में समंदर की सैर पर निकले थे कि उनकी नाव का इंजन खराब हो गया. समुद्री लहरें उन्हें इस टापू पर ले आईं. वहाँ का वातावरण उन्हें इतना भाया कि उन्होंने यहीं रहने का फैसला कर लिया.

जब वे यहाँ पहुंचे थे तब इस टापू पर एक केयरटेकर रहता था जो रिटायर होने वाला था. वह चला गया लेकिन Morandi ने उसी की झोपड़ी को अपना घर बना लिया और वहीं रहने लगे.

इतने सालों से उनका दुनिया से संपर्क लगभग न के बराबर ही था. साल में एक बार 15 दिन के लिए उनकी महिला मित्र उनसे मिलने टापू पर आ जाती थी और साल में एक दो बार वे खुद अपनी बेटियों से मिलने के लिए टापू छोड़ते थे.

लेकिन करीब तीन साल पहले उनकी महिला मित्र से उनका ब्रेकअप हो गया. अब उनसे मिलने कोई नहीं आता, हाँ, उनकी वजह से इस टापू पर टूरिस्ट जरूर आने लगे हैं जो टापू देखने कम और Morandi को देखने ज्यादा आते हैं.

अब तक वे इस टापू की खूबसूरती और शांत ज़िन्दगी का मजा अकेले ही लूट रहे थे लेकिन पिछले दो तीन साल से उन्होंने अपनी और टापू की तस्वीरें लेकर सोशल मीडिया पर अपलोड करनी शुरू की हैं. तब से उनके बारे में लोग ज्यादा उत्सुक हुए और उन्हें जानने लगे हैं.

लेकिन अब उनके वहाँ रहने पर खतरे की घंटी बज गई है. सरकार ने इस टापू को La Maddalena National Park का हिस्सा बना दिया है. उनके चेहरे पर अनिश्चितता के भाव मंडराने लगे हैं क्योंकि उन्हें आशंका है कि अब शायद उन्हें यहाँ नहीं रहने दिया जाएगा.

यहाँ से निकाले जाने पर वे कहाँ जायेंगे ये तो उन्होंने अभी तय नहीं किया है पर वे समंदर के किनारे ही रहना चाहते हैं. बहरहाल जो भी हो, अभी तो वे यहाँ हैं और प्रकृति की गोद में रहते हुए असीम शान्ति का अनुभव कर रहे हैं.

(Source : DailyMail)

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY