धोती कुर्ते की वजह से मॉल में घुसने रोका, फिर जिस वजह...

धोती कुर्ते की वजह से मॉल में घुसने रोका, फिर जिस वजह से घुसने दिया वो माथा पीटने लायक है

0
SHARE
कोलकाता में एक शख्स को मॉल में सिर्फ इसलिए घुसने से रोक दिया गया क्योंकि उसने धोती कुर्ता पहना हुआ था. लेकिन फिर जिस वजह से उसे अन्दर जाने दिया गया वह जानेंगे तो आप और भी हैरान रह जायेंगे. दरअसल धोती कुर्ता पहने व्यक्ति ने जैसे ही अंग्रेजी में बात करनी शुरू की तो उसे अन्दर जाने की इजाजत दे दी गई.
घटना शनिवार को कोलकाता के क्वेस्ट मॉल में घटित हुई. धोती कुर्ता पहनकर मॉल में में पहुंचे व्यक्ति का नाम आशीष बताया जा रहा है और वे एक फिल्मकार हैं. उनकी दोस्त देबलीना सेन ने ये सारा मामला फेसबुक के जरिये शेयर किया.

पहले धोती कुर्ते की वजह से रोकना और फिर अंग्रेजी की वजह से घुसने देना, साफ़ दर्शाता है कि मॉल संस्कृति में धोती कुर्ता अनपढ़ और पिछड़े लोगों का पहनावा माना जाता है.
अंग्रेजों के जमाने में ऐसी घटनाएं होती थीं जब अंग्रेजों के लिए विशेष रूप से चिन्हित जगहों पर भारतीयों को जाने से रोका जाता था. आज आजाद भारत में इस तरह की प्रवृत्ति बेहद आश्चर्यजनक है. धोती, कुर्ता विशुद्ध भारतीय पहनावा है और उसे आज भी भारत के तमाम राज्यों में, खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में लोग पहनते हैं. इसे पिछड़ेपन की निशानी मानना अपने दिमाग के पिछड़ेपन का सबूत देना है.

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY