पिछले 8 सालों से काम पर जाने से पहले रोज तिरंगे को...

पिछले 8 सालों से काम पर जाने से पहले रोज तिरंगे को सलामी देने आते हैं हीरालाल

0
SHARE

सोशल मीडिया पर देशभक्ति का झंडा उठाये बहुत से लोग मिलते हैं लेकिन वास्तविक जीवन में हमारे राष्ट्रीय प्रतीकों का ह्रदय से सम्मान करने वाले खोजने पर ही मिलते हैं.

लखनऊ में हजरत गंज के एक होटल में काम करने वाले 49 वर्षीय हीरालाल सामंता एक ऐसे ही शख्स हैं जो बिना किसी की परवाह किये बीते 8 सालों से हमारे राष्ट्रीय गौरव के प्रतीक तिरंगे झंडे को रोज सलामी देते आ रहे हैं.

हर रोज जैसे ही सुबह के 9.30 बजते हैं, हीरालाल विधानभवन गेट के सामने खड़े होकर झंडे को सैल्यूट करते हैं और राष्ट्रीय गान गाते हैं. झंडे को सलामी देना एक तरह से उनकी दिनचर्या में शामिल हो चुका है.
हीरालाल सामंता आसपास के इलाके में ‘बंगाली बाबा’ के नाम से मशहूर हैं. हावड़ा के रहने वाले हीरालाल 2010 में नौकरी की खातिर लखनऊ आये थे. तभी से काम पर जाने से पहले रोजाना झंडे के सामने खड़े होकर राष्ट्रगान गाना उनकी दिनचर्या में शुमार हो चुका है.

शुरू शुरू में उन्हें ऐसा करते देख वहाँ ड्यूटी पर तैनात पुलिसवाले उन्हें देखकर हैरान होते थे. कभीकभार उनसे पूछताछ भी की. फिर जब उन्होंने हीरालाल को रोज यह करते देखा तो अब उनकी तारीफ़ करते हुए कहते हैं कि ‘बंगाली बाबा अच्छा काम करते हैं’.

हीरालाल के अनुसार वे चाहते हैं कि आज की युवा पीढ़ी में देशभक्ति की भावना जाग्रत हो और बड़ी कठिनाइयों से जो आजादी मिली है लोग उसका आदर करें.

(Source)

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY