हवा में उड़ते आदमी फिल्मों में देखे होंगे, अब रियल लाइफ में...

हवा में उड़ते आदमी फिल्मों में देखे होंगे, अब रियल लाइफ में देख लो

0
SHARE

हवा में उड़ते पक्षियों को देखकर हर आदमी ज़िन्दगी में कभी न कभी जरूर सोचता है कि काश ! उसके भी पंख होते. यही वो सोच थी जिसने राइट बंधुओं को हवा जहाज बनाने के लिए प्रेरित किया. लेकिन हवाई जहाज में उड़ने और खुले आसमान में उड़ने में बहुत फर्क है. हवाई जहाज आपको पंछियों वाला अहसास नहीं दे सकता. पर कुदरत ने आदमी के पंख नहीं बनाए तो नहीं बनाए. लेकिन अब उसने अपनी अक्ल के सहारे मशीनी पंख जरूर तैयार कर लिए हैं.

ब्रिटेन के रिचर्ड ब्राउनिंग ने ऐसा वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है जो दुनिया के हर आदमी का सपना है. उन्होंने एक ऐसा सूट बनाया है जिसे पहनकर हवा में उड़ा जा सकता है. वैसा ही सूट जैसा हॉलीवुड फिल्म ‘आयरन मैन’ में अभिनेता टोनी स्टार्क ने पहना था. लेकिन वो फिल्म थी. रिचर्ड ब्राउनिंग ने ये सूट हकीकत में बनाया है और उसे पहनकर उड़कर भी दिखाया है.

रिचर्ड के इस कारनामे को गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकार्ड्स में जगह दी गई है. इसके लिए उन्होंने ब्रिटेन के लगूना पार्क के ऊपर ये सूट पहनकर 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से उड़ कर दिखाया. इस सूट में हाथों वाले हिस्से में 6 जेट इंजन लगे हैं जो इंसान को हवा में उड़ने में मदद करते हैं.

रिचर्ड अपने इस कारनामे से बहुत उत्साहित हैं और इस काम और आगे बढ़ाना चाहते हैं. देखिये उनकी उड़ान का वीडियो जो गिनीज बुक ने यूट्यूब पर पोस्ट किया है –

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY