चार साल पहले कबाड़ में फेंक दिया था लैपटॉप, आज होता तो...

चार साल पहले कबाड़ में फेंक दिया था लैपटॉप, आज होता तो अरबपति बना देता

0
SHARE

हमारे देश में एक कहावत अक्सर लोग कहते सुने जाते हैं कि ‘भाग्य से ज्यादा और समय से पहले किसी को कुछ नहीं मिलता’. एक ब्रिटिश युवक के लिए ये कहावत अक्षरशः चरितार्थ हो गई है. यह युवक आज अरबपति हो सकता था, बस उसने चार साल पहले एक छोटी सी गलती न की होती.

वेल्स के रहने वाले 32 वर्षीय जेम्स होवेल्स इस समय खुद को शायद दुनिया का सबसे अभागा व्यक्ति समझ रहे होंगे. आज से चार साल पहले उन्होंने अपना एक कंप्यूटर कबाड़ में फेंक दिया था. जानते हैं उस कंप्यूटर की हार्ड डिस्क में क्या था ? उस कंप्यूटर की हार्ड डिस्क में 7500 बिटकॉइन के ओनरशिप कोड सेव किये हुए थे.

हाल ही में क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन की कीमतों ने सारी दुनिया का ध्यान अपनी ओर खींचा है. इस समय 1 बिटकॉइन की कीमत 11 हजार डॉलर से ऊपर चल रही है. भारतीय रुपयों में यदि देखें तो 1 बिटकॉइन लगभग सवा सात लाख रुपये का है. अब यदि आप गुणा भाग करेंगे तो पायेंगे कि जेम्स की हार्ड डिस्क में लगभग साढ़े 5 अरब रुपये का खजाना कैद था जो अब किसी कचरा डंप करने वाली साईट पर कूड़े के ढेर के नीचे दफ़न है.

हालांकि ऐसा नहीं कि जेम्स बिटकॉइन के महत्त्व को तब नहीं समझते थे. दरअसल उन्होंने अपने पुराने लैपटॉप की हार्ड डिस्क को निकाल कर, संभाल कर रखा हुआ भी था. लेकिन 2013 में एक बार घर की सफाई के दौरान वह गलती से कचरे के साथ चली गई.

आज बिटकॉइन की कीमतें देख जेम्स के पास हाथ मलने के अलावा और कोई चारा नहीं है. उनकी हालत सिर्फ वही समझ सकते हैं.

(Source : TheSun)

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY