बच्चा नहीं हुआ तो डॉक्टर के पास गया कपल, DNA Test हुआ...

बच्चा नहीं हुआ तो डॉक्टर के पास गया कपल, DNA Test हुआ तो पता चला दोनों सगे भाई बहन हैं

0
SHARE

दुनिया में बहुत कुछ ऐसा होता है जिस पर सहज विश्वास ही नहीं होता. पर चूंकि वह सब हमारे आसपास ही होता है तो विश्वास करना ही पड़ता है. अमेरिका के एक कपल की ये कहानी पूरी फ़िल्मी है लेकिन दुःख की बात है कि ये सच्ची है.

अमेरिका के मिसीसिपी में एक कपल डॉक्टर के पास पहुंचा क्योंकि उन्हें बच्चा नहीं हो रहा था. डॉक्टर ने उनकी जांचें कीं साथ ही दोनों का DNA Test भी कराया, ताकि बच्चा होने में बाधा क्यों आ रही है इसका ठीक ठीक पता लगाया जा सके.

लेकिन जब DNA की रिपोर्ट आई तो डॉक्टर हैरान रह गया क्योंकि दोनों का DNA समान था. डॉक्टर को शक हुआ कि शायद इन दोनों में कोई सम्बन्ध है.

डॉक्टर ने जब और भी सूक्ष्म रूप से जांचें की तो उसका शक पुख्ता हो गया. जब उनकी फाइल्स एक बार फिर से देखी गईं तो पाया गया कि दोनों की जन्मतिथि भी एक ही है. वही साल, वही तारीख, वही दिन. डॉक्टर समझ गया कि हो न हो ये दोनों भाई बहन हैं, वह भी जुडवाँ.

अगले अपॉइंटमेंट में जब कपल को ये बात बताई गई तो वे अविश्वास से हंसने लगे. उन्होंने बताया कि कई अन्य लोग भी उनसे ये कहते हैं कि तुम दोनों की शक्लें काफी मिलती हैं, जन्मदिन भी एक ही है, कहीं तुम दोनों में कोई सम्बन्ध तो नहीं है ?  लेकिन सच्चाई ये है कि हम दोनों तो पहली बार कॉलेज में मिले थे. उससे पहले हम एक दूसरे को जानते तक नहीं थे. कॉलेज में ही प्यार हुआ और शादी कर ली.

पर DNA रिपोर्ट जो कुछ कह रही थी उसे देखते हुए मामले को इतनी आसानी से खारिज करना संभव नहीं था. आखिर उनके बचपन के बारे में जानकारी इकठ्ठा की गई और सारी परतें खुल गईं.

पता चला कि दोनों के ही माता पिता नहीं हैं और उन्हें गोद लिया गया था. और गहराई से छानबीन हुई तो पता चला कि वे सचमुच जुडवाँ भाई बहन ही हैं. जब वे दोनों नवजात ही थे तभी उनके माता पिता की कार दुर्घटना में मृत्यु हो गई थी.

किसी ने उनकी जिम्मेवारी नहीं ली तो उन्हें सरकार की देखरेख में रखा गया. वहाँ से उन्हें दो अलग अलग परिवारों ने गोद ले लिया. जिन परिवारों ने उन्हें गोद लिया उन्हें भी नहीं बताया गया था कि वे दोनों जुडवाँ हैं.

बाद में नियति उन्हें पढ़ने के लिए एक ही कॉलेज में ले आई जहां उन्हें एक दूसरे से प्यार हो गया.

इस पूरे वाकये से हतप्रभ डॉक्टर का कहना है, “मेरा काम हमारे यहाँ आने वाले जोड़ों को बच्चा पैदा करने में मदद करना है लेकिन मेरे पूरे कैरियर में ऐसा पहली बार हुआ है जब मैं अपना काम न कर पाने के लिए बेहद खुश हूँ. मुझे उम्मीद है वे दोनों इस समस्या का कुछ न कुछ हल जरूर निकाल लेंगे.”


(News Source : TOI)

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY