Home प्रेरक कहानियाँ (Motivational Stories) 11 साल पहले इस बच्चे ने सुनामी में खो दिया था सबकुछ,...

11 साल पहले इस बच्चे ने सुनामी में खो दिया था सबकुछ, लेकिन आज …

0

दिसम्बर 2004 में हिन्द महासागर में आई भीषण सुनामी ने कई देशों में तबाही मचाई थी. समुद्र तट पर बसे कई शहरों में हजारों लोगों ने जान गंवाई, तो लाखों लोग बेघरबार हो गए.

इसी सुनामी का एक शिकार था 7 साल का Martunis. सुनामी ने इंडोनेशिया में उसके गृहनगर Banda Aceh को तबाह किया था जिसमें Martunis की माँ सहित अन्य रिश्तेदार भी मारे गए थे.

martunis-survivor

पर Martunis किसी तरह बच गया. तबाह हुए शहर में 21 दिन बाद जब वह बचाव दल को मिला, तब वह पुर्तगाल की फ़ुटबाल टीम द्वारा पहनी जाने वाली जर्सी पहने हुए था.

7 साल के मासूम Martunis से जब सवाल किया गया कि इन 21 दिनों तक, जब कोई उसकी सुध लेने वाला नहीं था, भूखा प्यासा, बेसहारा वह कैसे जिन्दा रहा ? तो Martunis ने जवाब दिया कि उसे कुछ नहीं हो सकता था क्योंकि अभी तो उसे बड़ा फ़ुटबाल खिलाड़ी बनना है !

martunis-survivor-2

मासूम Martunis की फ़ुटबाल खिलाड़ी बनने की तीव्र इच्छा के सहारे जिन्दा रहने की कहानी जब मीडिया में आई तो ये खबर उड़ते-उड़ते पुर्तगाल के विश्वप्रसिद्ध फुटबॉलर Cristiano Ronaldo तक भी पहुंची, और 2005 में एक दिन वे खुद Martunis से मिलने आये.

martunis-ronaldo

बच्चे की मासूमियत और फ़ुटबाल के प्रति उसकी रूचि से रोनाल्डो इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने तुरंत उसकी पढ़ाई लिखाई आदि के खर्चे का जिम्मा खुद उठाने का संकल्प ले लिया.

ज्यादा क्या कहें, समय का पहिया घूमता रहा और पिछले ही साल Martunis को पुर्तगाल की अंडर-19 नेशनल फ़ुटबाल टीम में खिलाड़ी बतौर चुन लिया गया.

martunis-soccer-under-19

एक जज़्बा, जिसने सुनामी के आगे घुटने नहीं टेके… एक जज़्बा जिसे 21 दिनों की भूख-प्यास, मौसम की मार भी नहीं डिगा सकी, एक जज्बा जिसने अनाथ होने का दर्द तक महसूस नहीं होने दिया …. वह जज्बा एक दिन Martunis को बहुत आगे ले जाएगा, हमें पूरा विश्वास है.

(Source : Viralnova)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here